HomeBiharTwitter पर Trend कर रहा Chhath Puja, IPS Vikas Vaibhav की मुहिम...

Twitter पर Trend कर रहा Chhath Puja, IPS Vikas Vaibhav की मुहिम Let’s Inspire Bihar भी

लाइव सिटीज, पटना . बिहार का महापर्व छठ पूजा आज ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. छठ पूजा की धूम सिर्फ बिहार और देश के दूसरे प्रांतों में ही नहीं, दुनिया के कई देशों में देखने को मिल रही है. आज रविवार को शाम में छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया है. कल सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देंगे छठव्रती. इसके साथ ही चार दिवसीय लोक पर्व का समापन होगा. फिर छठव्रती ठेकुआ प्रसाद का वितरण करेंगे, जिसका इंतजार बिहार और पूर्वांचल के प्रत्येक परिवार को पूरे वर्ष रहता है.

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे छठ पूजा की बहुत ही सुंदर तस्वीरें देश – दुनिया से पोस्ट की जा रही है. बिहार के हर गांव में उत्सव का माहौल है. छठ पर्व ऐसा मौका है, जो आपको अपनों के पास लेकर जाता है. पूरा परिवार – पूरा गांव साथ में बिना राजा – रंक का भेद किए छठ पूजा में शामिल होता है. हर घर से छठ गीतों की आवाज आती है. अकेला ऐसा पर्व, जिसमें सभी छठ व्रती बेटियां भी मांगती हैं.

Twitter पर Chhath Puja के साथ ही बिहार के तेज – तर्रार आईपीएस विकास वैभव की मुहिम Let’s Inspire Bihar भी ट्रेंड कर रहा है. विकास वैभव पिछले कई साल से इस मुहिम को चला रहे हैं. इस मुहिम का उद्देश्य बिहार के युवाओं में पॉजिटिव एनर्जी का संचार है, ताकि पिछड़ेपन की जड़ता खत्म हो और बिहार का भविष्य दुनिया की चाल में चाल मिला सके.

आज छठ के दिन ट्विटर पर विकास वैभव के ट्रेंड करते इस अभियान के बारे में दुनिया भर में रहने वाले बिहारवंशी लिख रहे हैं. उम्मीद की किरणें दिख रही है. अच्छे एग्जांपल दिए जा रहे हैं. बिहार का आगे जाना कितना जरुरी है, लोग पोस्ट कर रहे हैं.

बिहार के महापर्व छठ की खासियत की खूब चर्चा हो रही है सोशल मीडिया पर. वह संदेश तो बहुत ही वायरल है, जिसमें छठ पर्व का उल्लेख करते हुए बताया जा रहा है – यह एक ऐसा पर्व, जिसमे इंटरनेट कनेक्शन काटने की जरुरत नहीं होती है, क्योंकि कोई अफवाह नहीं फैलाता. दंगा रोकने के लिए पुलिस बल की तैनाती नहीं करनी होती. सड़कों पर न कोई तलवार भांजता है, न ही कोई उन्मादी नारे लगाता है. हिंदू हों या मुस्लिम, सभी सफाई साथ – साथ करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments