HomeBiharबिहार में तेजी से गिरने लगा पारा, 5 दिनों बाद मौसम में...

बिहार में तेजी से गिरने लगा पारा, 5 दिनों बाद मौसम में बदलाव के आसार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. ग्रामीण इलाकों में ठंड के साथ कोहरा धीरे-धीरे अपना सम्राज्य कायम करने लगा है. ठंड बढ़ी है. लोग अब ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरों में गर्म कपड़ों में दिखने लगे हैं. कहीं-कहीं बुजुर्ग अब अलाव का सहारा लेने लगे हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले पांच दिनों बाद मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा. इस दौरान चिकित्सकों का कहना है कि बुजुर्गों और बच्चों को मौसम को लेकर सावधान रहना होगा.

राजधानी पटना के अलावा राज्य के अन्य जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक पटना में बीते 24 घंटों के दौरान 2 से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच गिरावट दर्ज की गई है. पटना में न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. विभाग के मुताबिक पटना में नवंबर महीने में पहली बार पारा बीस के नीचे आया है.

इस दौरान धार्मिक नगरी गया के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. गया का तापमान 1.3 डिग्री की गिरावट के साथ 14.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. उधर, भागलपुर में 1.8 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरा है. भागलपुर में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सीमांचल के पूर्णिया में भी एक डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।. मौसम विभाग के मुताबिक नवंबर के अंतिम सप्ताह तक तापमान में 5 से 6 डिग्री गिरावट दर्ज की जा सकती है.

बिहार के बड़े शहरों के अलावा पूर्वी चंपारण, वाल्मीकि नगर और रोहतास में अधिकतम तापमान में थोड़ी सी अधिकता देखी गई है. वहीं सीतामाढ़ी, सुपौल और कटिहार के अलावा नवादा, बेगूसराय, जमुई, बांका और औरंगाबाद के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोम का प्रभाव कम होते ही उत्तर पछुआ हवा का प्रभाव बढ़ने से ठंड में बढ़ोतरी हुई है. विभाग के मुताबिक पछुआ हवा की वजह से आने वाले पांच दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments