HomeBiharडॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल की नई शाखा में ग्रैंड...

डॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल की नई शाखा में ग्रैंड ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आरंभ, जानें चेयरमैन ऋतुराज कुमार ने कहा

लाइव सिटीज, पटना: शैक्षणिक सत्र 2023-24 से अनीशाबाद पुलिस कॉलोनी फेज 2 में डॉ. डी वाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल की नई शाखा आरंभ की गई है. विद्यालय के भव्य अभिसंस्करण कार्यक्रम (ग्रैंड ओरिएंटेशन प्रोग्राम) का आरंभ आज मुख्य अतिथि गंगा प्रसाद चैरसिया (पूर्व राज्यपाल, सिक्किम एवं मेघालय) के द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुआ.

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन ऋतुराज कुमार ने कहा कि शिक्षा, सामाजिक गतिशीलता से प्रत्यक्ष रूप से सम्बन्धि है. चूकी जिस समाज में शिक्षा की सुविधाएं जितनी अधिक मात्रा में सुलभ होती हैं। उन समाजों में सामाजिक गतिशीलता उतनी ही अधिक होती है. इसी ध्येय को ध्यान में रखकर डॉ डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल की नई शाखा की शुरुआत की गई है. इसके तहत आधुनिक शिक्षा सुविधा, उन्नत तकनीकी व्यवस्था, उत्कृष्ट शैक्षणिक परिसर जैसी सारी सेवाएं बच्चों को विद्यालय की नई शाखा में मिलेगी.

इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती विभा कुमारी ने कहा कि विद्यालय का उद्देश्य ऐसे व्यक्तियों का निर्माण और पोषण करना जिनके पास ज्ञान, साहस, सहानुभूति, नेतृत्व और भविष्य में आने वाली दुनिया की चुनौतियों का साहसपूर्वक सामना करने का साहस होगा. डॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल एक असाधारण शैक्षणिक वातावरण प्रदान करने वाली वाली समग्र शिक्षा प्रदान करेगा. हमारा प्रयास शिक्षा प्रदान करना है, जो औपचारिक शिक्षा की सीमाओं से परे है. वास्तव में यह जीवन भर सीखने की तैयारी है.

उन्होंने कहा की विद्याालय छात्रों के लिए एक संतुलित पाठ्यक्रम को सुदृढ़ करने के लिए हमारी अनूठी शिक्षा, मानसिक, भावनात्मक, बौद्धिक और आध्यात्मिक प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। विद्याालय अपने पाठ्यक्रम को छात्रों को शारीरिक या मानसिक रूप से जोड़कर सीखने या सीखने के मौलिक दृष्टिकोण के माध्यम से संचालित करती हैं.हमारा दृष्टिकोण सोच के विभिन्न उपकरणों को दैनिक कक्षा के कार्यों में एकीकृत करता है जो बदले में सीखने को अधिक सार्थक और स्थायी बनाता है. उन्होंने कहा की विद्यालय में सभी छात्रों का अध्यापन और देखभाल एक जैसा किया जाता है। शि क्षा में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है क्योंकि शिक्षा से ही बच्चे का समग्र विकास होता है और समाज में अपनी पहचान बनाने का अवसर मिलता है.

उक्त अवसर पर विद्यालय के जगनपुरा शाखा के चेयरमैन प्रेम रंजन कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा के नए पाठ्यक्रम के विविध रूप, वैज्ञानिक एवं तकनीकी शिक्षा की व्यवस्था. बच्चों के लिए अत्याधुनिक लैब, लाइब्रेरी सहित शारीरिक विकास हेतु स्पोर्ट्स स्पिरिट का लाभ मिलेगा. शिक्षा में ही संस्कार का समावेश हो. ज्ञान, कर्म और श्रध्दा का संचयन बच्चों के बाल्यावस्था में ही हो उस दिशा में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा डॉ डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल में उपलब्ध कराई जाएगी. बच्चों में अनुशासन, आत्मसंयम, उत्तरदायित्व, आज्ञाकारिता विनयशीलता, सहानुभूति, सहयोग, प्रतिस्पर्धा आदि गुणों का विकास हो सके, उसके लिए स्कूल प्रतिबद्ध है. उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि गंगा प्रसाद चैरसिया जी (पूर्व राज्यपाल, सिक्किम एवं मेघालय), विद्यालय के अनिसााबाद शाखा के चेयरमैन ऋतुराज कुमार एवं प्राचार्या विभा कुमारी, विद्यालय के जगनपुरा शाखा के चेरमैन श्री प्रेम रंजन कुमार, वाइस चेयरमैन अमरेन्द्र मोहन, जगनपुरा शाखा की प्राचार्या अनिता सिंह के साथ ही शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments