HomeBiharबिहार सरकार ने आमिर सुबहानी को दी नई जिम्मेदारी, बनाए गए BERC...

बिहार सरकार ने आमिर सुबहानी को दी नई जिम्मेदारी, बनाए गए BERC के अध्यक्ष

लाइव सिटीज, पटना: नीतीश सरकार ने मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को विद्युत विनियामक आयोग का नया अध्यक्ष बनाया है. एक आधिकारिक अधिसूचना में रविवार को यह जानकारी दी गई. यह अधिसूचना सरकार के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा के चार मार्च को नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभालने की घोषणा के एक दिन बाद जारी की गई है.

अधिसूचना में कहा गया है एक महीने में सेवानिवृत्त होने वाले सुबहानी विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की तारीख से पांच साल तक या 65 वर्ष की आयु तक जो भी पहले हो आयोग का नेतृत्व करेंगे

आमिर सुबहानी नीतीश कुमार के पसंदीदा अधिकारियों में से एक हैं और इसलिए लंबे समय तक प्रमुख विभागों की जिम्मेदारी संभालते रहे हैं. सिवान के रहने वाले आमिर सुबहानी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी है और यूपीएससी टॉपर रहे. इसी कारण आमिर सुबहानी को होम कैडर मिला था. नीतीश कुमार के चेहेते अधिकारी होने के कारण लंबे समय तक गृह विभाग के प्रधान सचिव भी रहे उससे पहले अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में सचिव भी रहे.

आमिर सुबहानी को सामान्य प्रशासन विभाग में भी प्रधान सचिव बनाए गए, लेकिन सबसे लंबा कार्यकाल गृह विभाग में ही नीतीश कुमार ने आमिर सुबहानी को दिया था. चुनाव आयोग की ओर से चुनाव के समय इन्हें इस पद से हटा दिया जाता रहा, लेकिन चुनाव समाप्ति के बाद नीतीश कुमार फिर से गृह विभाग की जिम्मेदारी आमिर सुबहानी को देते रहे. त्रिपुरारी शरण के मुख्य सचिव पद से अवकाश लेने के बाद आमिर सुबहानी को दिसंबर 2021 में मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई. बिहार के पहले मुस्लिम मुख्य सचिव बने थे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments