HomeBiharBJP Election Manifesto 2024: BJP के घोषणा पत्र में देश की 33...

BJP Election Manifesto 2024: BJP के घोषणा पत्र में देश की 33 प्रतिशत आबादी के लिए क्या है?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज 14 अप्रैल को भाजपा ने अपना घोषणा पत्र “संकल्प पत्र” के नाम से जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और संकल्प पत्र समिती के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने मंच से श्रमिकों के लिए अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादे किए हैं. भारत में श्रम का तात्पर्य रोजगार से है, विकिपीडिया के अनुसार 2020 में, भारत में लगभग 476.67 मिलियन श्रमिकों की संख्या थी. जो देश की अबादी का लगभग 33 प्रतिशत है तो चलिए जानते हैं कि भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में भारत की 33 प्रतिशत आबादी के लिए क्या है?

श्रमिक शब्द से क्या तात्पर्य है

विकिपीडिया के अनुसार, 2020 में भारत में लगभग 476.67 मिलियन की संख्या में श्रमिक थे.यह चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा है.जिसमें कृषि में 41.19%, उद्योग क्षेत्र में 26.18% और सेवा क्षेत्र में कुल श्रम शक्ति का 32.33% हिस्सा शामिल है.इनमें से 94 प्रतिशत से अधिक लोग असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं. जिनमें खुदरा विक्रेता प्रमुख रूप से शामिल हैं.

संगठित क्षेत्र क्या है

आसान भाषा में अगर कहा जाय तो भारत में संगठित क्षेत्र से तात्पर्य लाइसेंस प्राप्त संस्था से है. यानी वे संस्था जो सरकार के नजर में पंजीकृत हैं और जीएसटी तथा अन्य टैक्स का भुगतान करते हैं इनमें सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां, निगमित या औपचारिक रूप से पंजीकृत संस्थाएं, निगम, कारखाने, शॉपिंग मॉल, होटल और बड़े व्यवसाय इत्यादी शामिल हैं.

असंगठित क्षेत्र क्या है  

वैसे उद्यम जो स्वयं से संचालित होते हैं. इसमें बिना लाइसेंस वाले, स्व-रोज़गार या अपंजीकृत आर्थिक गतिविधियों को दिखाता करता है जैसे  एक स्वतंत्र मालिक द्वारा संचालित जनरल स्टोर, हस्तशिल्प और हथकरघा श्रमिक, ग्रामीण व्यापारी, किसान, आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं.

भाजपा के घोषणा पत्र में श्रमिकों के लिए क्या है

भाजपा की चुनावी घोषणा पत्र में श्रमिक वर्ग के लिए कई वादे किए गए हैं. जिनमें प्रमुख रूप से

  • उन्हें न्युनतम वेतन मिल पा रहा है या नहीं, इसकी समय समय पर समीक्षा किया जाएगा.
  • ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करके उनके लिए जीवन ज्योति बीमा की राशी को बढ़ाया जाएगा.
  •   प्रवासी श्रमिकों के लिए विशेष ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.  
  • पीएम स्वनिधि के माध्यम से गांव कस्बों में फेरी लगाने वालों को भी शामिल कर लोन का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत करके ऑटो, टैक्सी, ट्रक ड्राइवरों को बीमा का लाभ प्रधान किया जाएगा.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments