HomeLok Sabha Election 2024Bihar की 3 सीटों पर AIMIM ने कैंडिडेट तय किया, राज्य में...

Bihar की 3 सीटों पर AIMIM ने कैंडिडेट तय किया, राज्य में ओवैसी का कितना असर?

AIMIM ने शनिवार, 13 अप्रैल को बिहार के तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. (फोटो:X)

AIMIM ने शनिवार, 13 अप्रैल को बिहार के तीन लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. यह तीन सीट बिहार के दरभंगा, शिवहर और काराकाट लोकसभा क्षेत्र हैं. किशनगंज कजलामनी स्थित AIMIM के कार्यालय में पार्टी के आदिल हसन ने प्रेस के माध्यम से यह जानकारी दी थी.चलिए जानते हैं कि इन प्रत्याशियों के आने से बिहार के चुनाव में कितना प्रभाव पड़ेगा? ओवैसी का बिहार की राजनीति में कितना असर है?

AIMIM की घोषणा से सियासी गर्मी बढ़ी

आपको बता दें कि AIMIM ने बिहार के कुल 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. तीन प्रत्याशी के नामों का ऐलान कर AIMIM ने बिहार की सियासी पारा को हाई कर दिया है. ऐसा इसलिए कि 3 में 2 हिन्दू प्रत्याशी हैं. किशनगंज सीट से प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान ने अपना नामांकन दाखिल किया है.वे पहले भी किशनगंज से लोक सभा का चुनाव लड़ चुके हैं. उन्हें 2 लाख 95 हजार वोट मिला था और वे तीसरे नंबर पर थे. हालांकि उस सीट पर हार और जीत का अंतर तीनों प्रत्याशियों के बीच में बहुत कम था.

राजनैतिक पंडितों की माने तो AIMIM के आने से बिहार की कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. महज कुछ हजार वोट से हार जीत का अंतर होगा.

विधानसभा में 5 सीट जीत कर दिखाया दम

विधानसभा 2020 की चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने सीमांचल की 5 सीट जीत कर अपना दम दिखा दिया था. हालांकि उसके 4 विधायकों को राजद ने अपने पाले में मिला लिया था. ये 5 सीट सीमांचल की इलाके में ही मिली थी जहां मुस्लिम आबादी 47 प्रतिशत के आस पास है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments