HomeBiharजहरीली हुई समस्तीपुर की हवा, रेड जोन में शहर; खतरनाक प्रदूषण से...

जहरीली हुई समस्तीपुर की हवा, रेड जोन में शहर; खतरनाक प्रदूषण से सांस संबंधी मरीजों को खतरा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: समस्तीपुर में वायु प्रदूषण की स्थिति अब भी खतरनाक स्थिति में है। सोमवार को औसतन एक्यूआई 358 रहा, जो रेड जोन को दर्शाता है। शहर में वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति में रहने के कारण लोगों में सांस फूलने, फेफड़े, हृदय रोग से संबंधित परेशानी बढ़ने लगी है। चिकित्सकों के यहां इस तरह के मरीज लगातार पहुंच रहे हैं।

बता दें कि सोमवार को एयर क्वालिटी सूचकांक 358 रहा है, जो बहुत ही खतरनाक स्थिति को दर्शाता है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 0 से 50 के बीच की वायु गुणवत्ता अच्छी मानी जाती है। इससे सेहत पर कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन 51 से 100 के बीच रहने पर इससे सांस लेने में मामूली परेशानी होने लगती है। 101 से 200 के बीच जब एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच जाता है तो इससे सांस लेने में समस्या होनी शुरू हो जाती है।

लोगों को फेफड़े, अस्थमा और हृदय से संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। यही जब 201 से 300 के बीच पहुुंच जाता है तो खतरनाक माना जाता है। इससे लोगों को सांस लेने, फेफड़े, दिल की धड़कन बढ़ने के साथ ही इससे संबंधित बीमारी होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है, लेकिन जब यह 301 से 400 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंच जाता है तो इससे खतरा और कहीं ज्यादा बढ़ जाता है। एक्यूआई की इस श्रेणी को बहुत ही खराब स्थिति माना जाता है। वहीं, 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी को गंभीर रूप से खतरनाक माना जाता है। इसका सर्वाधिक असर स्वस्थ व्यक्ति के भी सेहत पर पड़ता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments