HomeBiharभीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस...

भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं, तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी का पूर्वानुमान

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में गर्मी का सितम जारी है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 17 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज की गई है. बीते 24 घंटे में नालंदा और औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो अधिकतम तापमान और सापेक्षिक आर्द्रता को अगर मिला दे तो पटना समेत प्रदेश के दर्जन भर से अधिक जिलों में ताप सूचकांक 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर पूर्वी मध्य प्रदेश के आसपास बना हुआ है. इसके प्रभाव से प्रदेश में अभी गर्मी से निजात के कोई आसार नहीं है और अगले 4 दिनों में गर्मी के प्रकोप से निजात के आसार नहीं बन रहे.

अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है और यदि आद्रता को मिला दें तो ताप सूचकांक 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की भी प्रबल संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों में प्रदेश के अधिकांश जिलों में उष्ण लहर चलने की भी प्रबल संभावनाएं हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments