HomeBiharजेडीयू का आज है स्थापना दिवस, रणबीर नंदन बोले- सीएम नीतीश ने...

जेडीयू का आज है स्थापना दिवस, रणबीर नंदन बोले- सीएम नीतीश ने बिहार को बदल दिया

लाइव सिटीज, पटना. आज जनता दल(यू)का 19वां स्थापना दिवस है. जेडीयू के प्रवक्ता व पूर्व विधान पार्षद रणबीर नंदन ने कहा है, यह कितना सुखद संयोग है,आज ही सामाजिक समरसता एवं साम्प्रदायिक सदभाव वाले महान पर्व छठ व्रत करोड़ों भारतवासी मना रहें हैं. आज के दिन सूर्यदेव से विनती है कि हमारे नेता एवं पार्टी के संस्थापक नीतीश कुमार पर अपना पूरा अनुग्रह प्रदान करें. उन्होंने कहा कि अविलंब हमारी पार्टी राष्ट्रीय स्वरूप प्राप्त कर,समस्त भारत में सबका साथ,सबका विकास को सबलता प्रदान करे

डॉ. रणबीर नंदन ने आज स्थापना दिवस पर सभी कार्यकर्ताओं सहित नीतीश कुमार को कोटिशः बधाई दी है. उन्होंने राज्य में महिलाओं की शिक्षा और बेहतर होते हालात का श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच स्पष्ट रही है कि बिना महिलाओं के उत्थान के समाज का सर्वांगीण विकास असंभव है. इसलिए महिलाओं के लिए हर स्तर पर कार्यक्रम चलाए गए. महिलाओं को शिक्षित करने से लेकर उनके रोजगार, स्वरोजगार, राजनीतिक प्रतिनिधित्व सभी स्तर पर नीतीश कुमार के विशेष प्रयासों के कारण सकारात्मक बदलाव आया है.

डॉ. नंदन ने कहा कि बिहार में वर्ष 2015-16 में 26.4 प्रतिशत महिलाओं के पास अपना अपना बैंक खाता था. जबकि अब 77 प्रतिशत महिलाओं के पास अपना बैंक खाता है. वहीं, मोबाइल का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या 40.9 फीसदी से बढ़कर 51.4 फीसदी हो गई है. शहरों में 61.8 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 49.3 फीसदी महिलाएं मोबाइल का इस्तेमाल करती हैं. यह कोई छुपी हुई बात नहीं है, बल्कि यह नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2020 की रिपोर्ट में दिया हुआ है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्राथमिक स्तर से ही शिक्षा पर जोर देने की शुरुआत की. निशुल्क शिक्षा के साथ पोशाक, साइकिल और दूसरी योजनाओं का सीधा लाभ दिख रहा है. पहले बेटियों की शिक्षा का दर 49.6 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 57.8 प्रतिशत हो गया है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे का ही आंकड़ा है कि 2015 तक 42.5 प्रतिशत बेटियों की शादी 18 साल से पहले हो जाती था, जबकि 2020 में यह आंकड़ा 40.8 फीसदी पर आ गया है. महिलाओं में शिक्षा का स्तर बढ़ने का फायदा यह हुआ है कि स्वास्थ्य के प्रति भी वे जागरूक हुई हैं. वे बच्चों के जन्म के लिए अस्पताल को ही सुरक्षित समझ रही हैं. साल 2015-16 में 63.8 प्रतिशत बच्चों का जन्म अस्पताल होता था, अब 76.2 फीसदी बच्चों का जन्म अस्पताल में हो रहा है.

डॉ. नंदन ने कहा कि बिहार में बेटियों को शिक्षित करने के लिए चलायी जा रही योजनाओं से चहुमुंखी विकास की झलक दिख रही है. खासकर बेटियों की शिक्षित करने के लिए चलायी जा रही साइकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति योजना के कारण लड़कियों की शिक्षा में आठ प्रतिशत का सुधार हुआ है. यह सबकुछ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी दूरदर्शी सोच का नतीजा है.
उन्होंने कहा कि पार्टी के लिए यह और खुशी की बात है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के नेतृत्व में आज पार्टी का विस्तार कई प्रदेशों में हो रहा है. जेडीयू को एक ऐसी पार्टी के रुप में देखा जाने लगा है, जो न्याय के साथ विकास के रास्ते पर चलती है .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments