HomeBiharबिहार में बढ़ा वायु प्रदूषण : एक्शन में नगर निगम, 25 टीमें तैयार,...

बिहार में बढ़ा वायु प्रदूषण : एक्शन में नगर निगम, 25 टीमें तैयार, नियमों के उल्लंघन पर वसुलेगी जुर्माना

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ते जा रहा हैं। पटना समेत कई जिलों में एयर क्वालिटी इंडेक्स भी 200 से 300 तक रिकॉर्ड किया गया है। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम भी सख्त हो गई है। वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए और वायु की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए नगर निगम एक्शन मोड में है।

अब शहर के ऐसे भवन पर नगर निगम पेनाल्टी लगाने वाली है, को बिल्डिंग बयलॉज का उल्लंघन करते दिखेगी। विशेष कर नगर निगम ने इसके लिए 25 टीमों को तैयार किया है। मुख्य रूप से इनमें मुख्यालय और अंचल लेवल के इंजीनियर को शामिल किया गया है।

बता दें कि नगर निगम ने आदेश दिया है की भवनों के निर्माण के दौरान हरे रंग के कपड़े का इस्तेमाल किया जाए साथ ही सड़कों से भवन निर्माण की सामग्री को हटा लिया जाए, क्योंकि ऐसी स्थिति में वायु प्रदूषण का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। जिसे रोकने के लिए नगर निगम की टीम हर वार्ड में जा कर निरीक्षण कर रही है।

अब सरकारी भवनों के साथ निजी भवन के निर्माण के दौराण नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना वसूला जाएगा। बता दें की निगम निगम ने पहले ही सभी एजेंसियों को 48 घंटो को समय दिया था। जिसमें कहा गया था कि सड़कों से निर्माण सामग्री को हटा लिया जाए साथ ही निर्माण के दौरान भवन को हरे कपड़े का इस्तेमाल किया जाय।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments