HomeBiharआभूषण कारोबारी पर इनकम टैक्स विभाग का छापा, 100 करोड़ से अधिक...

आभूषण कारोबारी पर इनकम टैक्स विभाग का छापा, 100 करोड़ से अधिक आय का खुलासा

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में पिछले हफ्ते रियल इस्टेट और ज्वेलरी व्यवसाय से जुड़े अलग-अलग ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी के बाद आयकर विभाग ने बड़ा खुलासा किया है. कार्रवाई के दौरान 100 करोड़ से अधिक की अघोषित लेनदेन पकड़ी गई है. ज्वेलरी व्यवसाय से जुड़े कारोबारी के ठिकानों से 12 करोड़ से अधिक के अघोषित सोने-चांदी के स्टॉक का पता चला है.

सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेसन ने मंगलवार को कहा कि आयकर की यह छापेमारी बिहार में पटना, भागलपुर, डेहरी आन सोन के अलावा लखनऊ और दिल्ली में की गई. ऑपरेशन के दौरान पांच करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त किए गए. साथ ही 14 बैंक लाकर भी सील किए गए.

सीबीडीटी ने बयान में बताया है कि सोने, हीरे के आभूषणों का कारोबार करने वाले एक समूह के दस्तावेजों और अन्य सामग्री के विश्लेषण से जानकारी मिली है कि आभूषणों की खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में नकदी में बेहिसाब आय का निवेश किया गया. जांच में यह पाया गया है कि इस समूह ने ग्राहकों से एडवांस लेनदेन की आड़ में 12 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि अपने खाते की पुस्तकों में दर्ज की है.

स्टाक के भौतिक सत्यापन में 12 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब धनराशि पाई गई है. रियल एस्टेट कारोबार में एक अन्य समूह के मामले में जमीन की खरीद, भवन निर्माण और अपार्टमेंट की बिक्री में बेहिसाब नकद लेन-देन के सबूत मिले हैं. अभी आकलन जारी है और आने वाले दिनों में और खुलासे हो सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments