HomeBiharबिहार में पंचायत उपचुनाव का ऐलान, 2682 पदों के लिए एक फरवरी...

बिहार में पंचायत उपचुनाव का ऐलान, 2682 पदों के लिए एक फरवरी को मतदान, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

लाइव सिटीज, पटना: राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को त्रिस्तरीय पंचायतों में उप चुनाव कराने की घोषणा कर दी. आयोग कुल 2682 पदों पर दो फरवरी को मतदान कराएगा. मतों की गिनती तीन फरवरी को होगी। इसके लिए अधिसूचना 10 जनवरी को जारी होगी. वहीं, नामांकन का क्रम 11 से 18 जनवरी तक चलेगा. इसके बाद 21 जनवरी को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. 23 जनवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे. इसी दिन अंतिम रूप से उपचुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम की घोषणा आयोग करेगा.

आयोग ने 15 जून 2022 तक रिक्त पदों को चिह्नित कर उपचुनाव कराने का कार्यक्रम तय किया है. इस आधार से जिला परिषद सदस्य के चार, पंचायत समिति सदस्य के 26, ग्राम पंचायत मुखिया के 29, ग्राम कचहरी सरपंच के 35, ग्राम पंचायत सदस्य के 266 और ग्राम कचहरी पंच के 2322 यानी कुल 2682 पद रिक्त हैं.

आयोग ने 24 दिसंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन और 28 दिसंबर को मुद्रण कराने की तिथि तय की है. इस संबंध में आयोग सचिव मुकेश सिन्हा ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है. साथ ही आयोग ने पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव को भी सूचित कर दिया है। बता दें कि पंचायत आम चुनाव के बाद यह पहला उपचुनाव है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments