HomeBiharसीएम ने केन्द्र सरकार की नीति पर उठाया सवाल, कहा- वन नेशन...

सीएम ने केन्द्र सरकार की नीति पर उठाया सवाल, कहा- वन नेशन वन ऊर्जा नीति लागू करे मोदी सरकार, 2025 तक गांव-गांव में पूरा करें प्रीपेड स्मार्ट मीटर

लाइव सिटीज, पटना: आज पटना के BSPHCL के ऊर्जा सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सीएम नीतीश कुमार ने कई योजनआों का उद्घाटन,लोकार्पण और शुभारंभ किया है.इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र यादव समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहे. इस समारोह में ऊर्जा क्षेत्र की 15 हजार 871.24 करोड़ की योजनाओं का शुभारंभ किया गया, जिसमें 2635.30 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण, 5930.89 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और 7305.05 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन हुआ

वहीं, बिजली की अलग अलग रेट को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केन्द्र सरकार की नीति पर सवाल उठाया है. पटना में उर्जा विभाग के 15 हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन के बाद सीएम नीतीश ने केन्द्र की नीति,मुफ्त बिजली योजना और प्रीपेट बिजली मीटर पर सवाल उठाने पर सवाल उठाया.वहीं अधिकारियों से 2025 तक सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना को पूरा कराने का आश्वासन लिया.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि स्मार्ट मीटर पर सवाल उठाना सही नहीं है.सवाल उठाने वाले को कुछ पता नहीं है और मुफ्त में बिजली देने की योजना तो बहुत ही गलत है..प्रीपेड मीटर लगाने से लोग फिजुलखर्जी नहीं करेंगे,जितना जरूरत होगा उतना ही बिजली खर्च करेंगे.नीतीश ने कहा कि बिहार में बिजली पर जितना लागतआती है .उससे कम पैसा ग्राहक से लिया जाता है.किसानों को कम रेट पर बिजली दी जा रही है.मुफ्त बिजली देना वाला राज्य जितना राशी खर्च कर रहा है..उससे ज्यादा खर्च हमलोगों को करना पड़ा रहा है.क्योंकि यहां बिजली का उत्पादन कम है और हमें महंगी बिजली मिलती है.

नीतीश कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार अगर चाहती है कि पूरे देश मे एक तरह की व्यवस्था हो तो सभी राज्यों के लिए एक तरह का बिजली रेट होना चाहिए. अलग- अलग राज्यों को अलग-अलग रेट पर बिजली क्यों मिल रही है. इस मुद्दे को वे लोग संसद में भी उठा रहें हैं. देश में विकसित राज्यों को कम रेट पर बिजली मिल रही है और बिहार जैसे गरीब राज्यों को ज्यादा रेट पर बिजली मिल रही है .इसलिए इस पर केन्द्र सरकार के ध्यान देना चाहिए.

सीएम नीतीश ने सोलर स्ट्रीट लाइट्स की चर्चा करते हुए कहा कि बिजली की बचत के लिए सोलर स्ट्रीट लाइट्स को बढावा दिया जा रहा है.शहर से लेकर गांवों तक को सोलर स्ट्रीट लाइट्स से जोड़ रहें हैं.इसका फाईदा आनेवाले दिनों में मिलने वाला है.वहीं सीएम नीतीश ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की तारीफ करते हुए कहा कि विभाग ने रिकार्ड समय में तार बदलने का काम किया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments