HomeBiharNDA को लगा बड़ा झटका, JDU के पूर्व विधायक अजय प्रताप सिंह...

NDA को लगा बड़ा झटका, JDU के पूर्व विधायक अजय प्रताप सिंह RJD में हुए शामिल

लाइव सिटीज, पटना: एनडीए को जमुई में एक बहुत बड़ा झटका लगा है. बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह के बड़े भाई और दिवागंत पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे और जमुई विधानसभा क्षेत्र के पूर्व जदयू विधायक अजय प्रताप सिंह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल हो गए.

2010 में अजय प्रताप सिंह ने राजद के पूर्व मंत्री विजय प्रकाश को हराया था. अजय प्रताप पूर्व दिवंगत कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं. नरेंद्र सिंह इलाके के पुराने और बड़े नेता रहे और जमुई सीट पर राजपूत वोटरों का बड़ा प्रभाव है. पिछले पांच विधानसभा चुनाव में इस सीट पर तीन बार नरेंद्र सिंह के परिवार का कब्जा रहा है. 2015 के विधानसभा चुनाव में भी अजय प्रताप भाजपा के टिकट पर यहां से चुनाव लड़े थे. लेकिन तब उन्हें राजद के विजय प्रकाश के हाथों हार मिली थी.

लोकसभा चुनाव में अजय प्रताप के राजद में शामिल होने पर राजद उम्मीदवार अर्चना रविदास को फायदा होगा. जमुई विधानसभा क्षेत्र में करीब 3 लाख मतदाता है. इस सीट पर राजपूत वोटरों का बड़ा प्रभाव रहा है. साल 1967 से 2015 तक हुए 13 विधानसभा चुनाव में नौ बार राजपूत उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. 2000 के विधानसभा चुनाव के बाद इस सीट पर नरेंद्र सिंह परिवार का कब्जा रहा है. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments