HomeBiharमधुबनी में मार्तंड महोत्सव, मंत्री शीला मंडल ने किया उद्घाटन, कहा-मिथिला विद्वानों...

मधुबनी में मार्तंड महोत्सव, मंत्री शीला मंडल ने किया उद्घाटन, कहा-मिथिला विद्वानों की धरती

लाइव सिटीज पटना: बिहार के मधुबनी में मार्तंड महोत्सव का आयोजन किया गया. झंझारपुर प्रखंड के पारस धाम में इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची परिवहन मंत्री शीला मंडल ने इस महोत्सव का उद्घाटन किया. इस मौके पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा, अनुमंडल पदाधिकारी शैलेश कुमार चौधरी समेत कई लोग मौजूद रहे. वहीं मिथिलांचल रीति रिवाज के अनुसार अतिथियों को पाग, दुपट्टा, गुलदस्ता और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया.

इस कार्यक्रम की शुरुआत में मंत्री शीला मंडल ने बताया मिथिला विद्वानों की धरती है. यहां पर मार्तंड महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. परिवहन मंत्री ने कहा कि यहां पर मार्तंड महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2011 में भगवान सूर्य की प्रतिमा की पूजा के लिए की जाती है. यह प्रतिमा मधुबनी के सोम मलिक के घर मिली थी. उसके बाद ही महोत्सव का आयोजन किया जाता है. पूरे बिहार में उगते हुए सूर्य एवं डूबते हुए सूर्य को अर्ध्य देकर प्रणाम करते हैं.

इस महोत्सव में जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि मिट्टी खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की प्रतिमा मिली थी. 1983 से ही यहां भगवान सूर्य का पूजा चला आ रहा है. बताया जाता है कि 2011 से ही यह मार्तंड महोत्सव मनाया जा रहा है. उसी समय से यहां भगवान उसूल का पूजा पाठ किया जाता है. मार्तंड महोत्सव को लोग काफी उत्साह से देखने पहुंचते हैं. भगवान सूर्य के निमित्त यह मार्तंड महोत्सव मनाया जा रहा है.

बता दें कि मार्तंड महोत्सव में मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए. जहां मिथिला के प्रसिद्ध मैथिली गायक कुंज बिहारी मिश्रा आइडियल बॉलीवुड गायिका दीक्षा तुर, कथक नृत्यांगना सृष्टि चौहान, गायक प्रवीण आकर्ष, हास्य कलाकार सुनील सावड़ा, लोक गायक कुंज बिहारी मिश्र, माधव मिश्रा और जूली झा समेत कई अन्य कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी. इस मौके पर उद्योग मंत्री समीर महासेठ भी उपस्थित हुए. इस कार्यक्रम में मधुबनी जिला परिषद अध्यक्ष बिंदु गुलाब यादव, झंझारपुर प्रमुख गौरी देवी भी शामिल हुए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments