HomeBiharआज है धनतेरस, जानें पूजन और खरीदारी का शुभ मुहूर्त और पूजन...

आज है धनतेरस, जानें पूजन और खरीदारी का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

लाइव सिटीज, पटना: कार्तिक मास को त्योहारों का महीना कहा जाता है और इसकी शुरुआत धनतेरसहोती है. दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है. इस बार धनतेरस का त्योहार आज यानी 10 नवंबर को है. इस दिन सोने चांदी के साथ-साथ अन्य सामानों की खरीदारी का विशेष महत्व माना गया है. सनातन धर्म में धनतेरस के दिन झाड़ू और सोने चांदी के आभूषण खरीदारी की खास मान्यता है. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का आगमन होगा और धन-धान्य की कभी कमी नहीं होगी.

इस दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी, कुबेर महाराज और धन्वंतरि की पूजा भी की जाती है. ऐसे में जो लोग भी सोने चांदी या धनतेरस पर सामान की खरीदारी करना चाहते हैं. उनके लिए शुभ मुहूर्त जानना बेहद जरूरी है. शुभ मुहूर्त में सामानों की खरीदारी पर धन की प्राप्ति होती है. इस बारे में आचार्य मनोज मिश्रा ने बताया कि दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. दीपों का यह पर्व दीपावली रोशनी का प्रतीक है. दीपावली से 2 दिन पहले 10 नवंबर को आज धनतेरस है

मनोज मिश्रा ने कहा कि ऐसे तो लोग अपनी इच्छा अनुसार पीतल के समान या बर्तन की भी खरीदारी करते हैं. धनतेरस के दिन खरीदारी का भी शुभ मुहूर्त है जो लोग खरीदारी करना चाहते हैं, वह धनतेरस के दिन दोपहर से लेकर संध्या तक खरीदारी करते हैं. उनको सुख शांति की प्राप्ति होगी. वहीं जो लोग धनतेरस के दिन जो सोने चांदी या सामानों की खरीदारी करना चाहते हैं. वह दोपहर 2:35 से लेकर संध्या 6:40 बजे तक खरीदारी कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments