HomeBiharआस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ शुरू, डेंगू से उबर...

आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ शुरू, डेंगू से उबर चुके लोग सूर्योपासना के महापर्व छठ पूजा में बरते सावधानी

लाइव सिटीज, कैमूर, ब्रजेश दुबे: आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ शुरू हो चुका है. जिला सहित पूरे राज्य में विगत कुछ महीनों से डेंगू का प्रकोप देखा जा रहा है. कई श्रद्धालु जो डेंगू को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं वे भी छठ पूजा कर रहे हैं. लेकिन चिकित्सकों का मानना है कि ऐसे व्यक्ति जो हाल में ही डेंगू के संक्रमण से उबरे हैं उन्हें छठ पूजा करने से परहेज करनी चाहिए.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डेंगू से ग्रसित या उनसे उबर चुके व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती और ऐसे में उपवास रखना उनके ब्लड शुगर एवं ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित कर सकता है. यह स्थिति कई स्वास्थ्य समस्याओं को खड़ा कर सकती और व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ सकती है. उपवास के समय खानपान छोड़ देने से प्लेट्लेट्स के कम होने का खतरा बढ़ जाता और व्यक्ति के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है.

डेंगू से उबर चुके व्यक्ति अगर कमजोरी महसूस नहीं कर रहे तो चिकित्सक की सलाह पर उपवास रख सकते हैं. शुगर के मरीज अगर उपवास के दौरान खाली पेट में शुगर की दवा लेते हैं तो उनका शुगर लेवल तेजी से नीचे गिर सकता है. जिससे व्यक्ति को चक्कर, बेहोशी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. शुगर लेवल ज्यादा नीचे जाने से व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है.

चिकित्सकों की सलाह के मुताबिक ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्रती एवं श्रद्धालु उपवास के दौरान भी नियमित रूप से अपनी दवा लेते रहें. व्रत एवं उपवास के दौरान ब्लड प्रेशर के मरीज नियमित तौर पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करते रहें और तबियत ख़राब महसूस होने पर अविलंब अपने चिकित्सक से संपर्क करें. चिकित्सकों के अनुसार इसी तरह थायराइड के मरीज भी व्रत के दौरान नियमित तौर पर अपनी दवाएं लेते रहें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments