HomeBiharपटना में सूर्यग्रहण के कारण छाया अंधेरा, ग्रहण के बाद मंदिरों में...

पटना में सूर्यग्रहण के कारण छाया अंधेरा, ग्रहण के बाद मंदिरों में शुरू हुई पूजा-पाठ

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: पटना में सूर्यग्रहण दिखना शुरू हो गया है. बड़ी संख्या में लोग सूर्यग्रहण देखने के लिए अपने घरों की छत पर खड़े हैं. सूर्यग्रहण के कारण शाम में अचानक से अंधेरा हो गया. पटना में सूर्य ग्रहण शाम 4.42 से सूर्य ग्रहण दिखना शुरू हुआ. शाम 5 बजकर 11 मिनट पर सूर्य ग्रहण का मध्य हुआ और शाम 5 बजकर 13 मिनट पर पटना में सूर्यास्त हो गया.

ऐसे में शेष अवधि का ग्रहण सूर्यअस्त के कारण पटना के लोगों को दिखायी नहीं दे सका. इस दौरान पटना के सभी मंदिरों के कपाट बंद रहे. ग्रहण खत्म होने के बाद मंदिर में साफ-सफाई का दौर जारी है.

पटना में ग्रहण खत्म होते ही मंदिर में भगवान के श्री विग्रह की साफ-सफाई के साथ मंदिर को धोया जा रहा है. इसके साथ ही, लोगों ने घरों की साफ-सफाई शुरू कर दी है. ग्रहण खत्म होने के बाद नहा धोकर दान के लिए मंदिर में पहुंचने लगे हैं. वहीं कई मंदिरों में आज विशेष आरती का भी आयोजन किया जा रहा है. पटना में शाम हो जाने के कारण लोग गंगा में स्नान के लिए नहीं पहुंचे. बताया दें कि ये भारत में दिखने वाला आखिरी सूर्य ग्रहण था. ज्योतिषियों के अनुसार विभिन्न राशियों के उपर इस ग्राहण का अलग-अलग असर होने वाला है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments