HomeBiharमैट्रिक और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा का शेड्यूल जारी, 31 मई तक रिजल्ट...

मैट्रिक और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा का शेड्यूल जारी, 31 मई तक रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य

लाइव सिटीज, पटना: इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होगी तो 4 मई से मैट्रिक कंपार्टमेंटल की परीक्षा शुरू होगी. इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 29 अप्रैल से 11 मई तक दो पालियों में आयोजित की जायेगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 बजे तक आयोजित की जाएगी.

वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी. इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा 2024 के लिए प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 15 मई और 16 मई को किया जाएगा

बिहार बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा और इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा का रिजल्ट 31 मई तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का एक वर्ष बर्बाद न हो. विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए इसी सत्र में एडमिशन लेने में भी सक्षम हो. बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा को लेकर विभिन्न विषयों के संबंध में परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है.

शेड्यूल के अनुसार 29 अप्रैल को प्रथम पाली में आइएससी, आइकॉम, आइए- हिंदी, द्वितीय पाली में आइएससी-बायोलॉजी, आइए-हिस्ट्री, वोकेशनल- हिंदी की परीक्षा होगी. 30 अप्रैल को प्रथम पाली में आइएससी-फिजिक्स, आइकॉम-एंटरप्रेन्योरशिप, आइए- साइकोलॉजी, द्वितीय पाली में आइएससी-एग्रीकल्चर, आइए-म्यूजिक, वोकेशनल- हिंदी के एग्जाम होंगे. 2 मई को आइएससी, आइकॉम, आइए- इंग्लिश, द्वितीय पाली में आइएससी, आइए-गणित, आइकॉम- बिजनेस स्टडी, 3 मई- आइएससी- केमिस्ट्री, आइए, आइकॉम- इकोनॉमिक्स, द्वितीय पाली में आइए-ज्योग्राफी, आइकॉम-अकाउंटेंसी, वोकेशनल- फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा होगी.

वहीं, 4 मई को आइए-सोशियोलॉजी, वोकेशनल- इंग्लिश एलेक्टिव. द्वितीय पाली में आइए-पॉलिटिकल साइंस, वोकेशनल- इंग्लिश एलेक्टिव पेपर 2, 9 मई को आइए- होम साइंस, द्वितीय पाली में आइए- फिलॉस्फी, 10 मई को आइएससी, आइकॉम, आइए, वोकेशनल- अनिवार्य भाषा विषय. द्वितीय पाली में आइएससी, आइकॉम-कंप्यूटर साइंस, आइए- योगा एंड फिजिकल एजुकेशन और 11 मई को आइएससी, आइकॉम, आइए-वैकल्पिक भाषा विषय, वोकेशनल- साइंस. द्वितीय पाली में आइएससी, आइकॉम, आइए- सेक्यूरिटी, ब्यूटिशियन, ऑटोमोबाइल, टेलिकॉम विषयों की कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी.

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा 2024 को लेकर भी कार्यक्रम जारी किया है. परीक्षा 4 मई से 11 मई तक दो पालियों में होगी. दोनों पालियों में परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनट पहले तक ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे प्रारंभ होगी. नौ बजे तक परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा.

इसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगी. परीक्षार्थियों को दोपहर 1.30 बजे तक केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा. विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments