HomeBiharगोपालगंज जेल में छठ पूजा, महापर्व कर बुरे कर्मों से दूर रहने...

गोपालगंज जेल में छठ पूजा, महापर्व कर बुरे कर्मों से दूर रहने की कामना कर रहे हैं कैदी

लाइव सिटीज, गोपालगंज: लोक आस्था का महापर्व छठ नहाय खाय के साथ ही शुरू हो गया है. महापर्व को लेकर गोपालगंज का चनावे जेल भी भक्ति में सराबोर है.यहां सुबह सबेरे से ही छठ माई के गीत बज रहे हैं. जेल प्रशासन भी छठ पर्व करने वालों के लिए पूजन सामग्री उपलब्ध करा रहा है. व्रतियों की पूजा के लिए जेल के अंदर की छठ घाट बनाये गये हैं और अर्घ्य देने के लिए तालाब के साथ ही सिरसोता का निर्माण कराया गया है.

बिहार के गोपालगंज जेल में इसबार 34 बंदी छठ पूजा कर रहे हैं. 26 महिला छठ व्रती हैं और आठ पुरुष बंदी हैं. ये सभी आज नहाय खाय के साथ छठ की शुरुआत कर रहे हैं. छठ व्रतियों को नहाय- खाय और छठ पर्व के लिए लौकी, चावल, दाल, कपड़ा, दूध, नारियल, सुप, फल, और सभी आदि पूजन सामग्री जेल प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराया गया है.

छठ को लेकर जेल प्रशासन भी उत्साहित नजर आ रहा है. जेल प्रशासन की तरफ से घाट और जेल परिसर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. सीनियर डिप्टी कलक्टर सह प्रभारी जेल अधीक्षक राहुल सिन्हा ने बताया कि छठ महापर्व में व्रतियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. गोपालगंज जेल में कई मुस्लिम कैदी भी छठ मना रहे हैं. तो वहीं वो कैदी जो छठ नहीं कर रहे हैं वह दूसरे कैदियों की छठ करने में मदद कर रहे हैं. यहां जेल में बंद बंदी मजहबी दीवार तोड़कर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल कायम कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments