HomeBihar1.78 लाख पदों पर शिक्षकों के बहाली की तैयारी, सामने आए आंकड़े

1.78 लाख पदों पर शिक्षकों के बहाली की तैयारी, सामने आए आंकड़े

लाइव सिटीज, पटना:नई नियमावली के तहत बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए रिक्तियों का आंकड़ा सामने आ गया है. शिक्षा विभाग इन रिक्तियों के आंकड़े को अब प्रशासी पद वर्ग समिति को सौपेगा, जहां से स्वीकृति मिलेगी.

शिक्षा विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इन्हें रिक्तियों में वर्ग एक से लेकर पांच तक 87,222, वर्ग छह से लेकर आठ तक 1745, वर्ग नौ से लेकर दस तक 33,000 और वर्ग 11 से लेकर 12 तक 57,000 शिक्षकों की रिक्तियां पूरे राज्य में सामने आई हैं. यानी कुल 1,78,967 पदों पर शिक्षकों की नियुक्तियां होंगी.

शिक्षकों की इन पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग अब प्रस्ताव प्रशासी पद वर्ग समिति को सौंपेगा. प्रशासी पद वर्ग समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव होते हैं. प्रशासी पद वर्ग समिति से इन पदों पर नियुक्ति की स्वीकृति के बाद इसे कैबिनेट में भेजा जाएगा. कैबिनेट से मुहर लगने के बाद रोस्टर क्लीयरेंस के लिए इसे जिलों में भेज दिया जाएगा.

नई शिक्षक नियमावली बनने के बाद ये बिहार में पहली बंपर भर्ती निकलने वाली है. रिक्तियों का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. कुछ जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इसपर नोटिफिकेशन निकाला जाएगा. बिहार लोक सेवा आयोग इस परीक्षा का आयोजन करेगा. मेरिट में आने वाले अभ्यर्थी टीचर बन सकेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments