HomeBiharपटना मौसम केंद्र ने किया अलर्ट, बिहार के कई इलाकों में तेज...

पटना मौसम केंद्र ने किया अलर्ट, बिहार के कई इलाकों में तेज बारिश के आसार

लाइव सिटीज, पटना: लगभग पूरे उत्‍तर भारत को जुलाई से अगस्‍त तक तरसाने वाला मानसून सितंबर में खूब मेहरबान है. पिछले करीब एक हफ्ते से बिहार के अलग-अलग हिस्‍सों में बारिश हो रही है. यह सिलसिला अभी जारी रहने की उम्‍मीद है. अगले तीन से चार दिनों तक बिहार में अच्‍छी बारिश के आसार हैं. रविवार को राज्‍य के सभी जिलों में अच्‍छी बारिश के आसार हैं. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, बक्‍सर, भोजपुर, अरवल, सिवान, सारण, गोपालगंज, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में तेज बारिश की संभावना है.

अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में अच्छी वर्षा हो सकती है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर बिहार के गोपालगंज समेत अन्य जिलों में अनुकूल मौसमी परिस्थितियों के चलते अच्छी वर्षा होने का अनुमान है.

मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल श्रीगंगानगर, हिसार, अलीगढ़, हरदोई, वाराणसी, गया, धनबाद, दीघा और बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है. इसके अलावा उत्‍तरी उत्‍तर प्रदेश के आसपास एक चक्रवातीय क्षेत्र बना हुआ है. इसके असर से बिहार में खूब बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के दिल्‍ली केंद्र ने रविवार को बिहार और गंगा के तटीय इलाकों में वज्रपात और तेज हवाएं चलने की भी आशंका जाहिर की है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments