HomeBiharआज रात 8 बजे से भारत नेपाल सीमा सील, अगले 72 घंटे...

आज रात 8 बजे से भारत नेपाल सीमा सील, अगले 72 घंटे तक NO ENTRY

लाइव सिटीज, बगहा: नेपाल में आम चुनाव से पहले भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा अगले 72 घंटों के लिए सील (India Nepal border sealed for 72 hours) कर दी जाएगी. इसका निर्णय भारत और नेपाल के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद लिया गया. बिहार और उत्तर प्रदेश की नेपाल के साथ लंबी सीमाएं हैं और दोनों देशों के लोगों को सीमा पार करने के लिए वीजा या पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है. मेपाल में 20 नवंबर को मतदान है, इसके लिए 72 घंटे पहले सीमा को सील करने का फैसला लिया गया है.

चुनाव आयोग के उप सचिव सह प्रवक्ता कमल भट्टराई ने भारत के गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है. इस फैसले के बाद 17 नवंबर की आधी रात से इन दोनों देशों के बीच लोगों को आने-जाने की इजाजत नहीं होगी. मतदान 20 नवंबर को है. यदि कोई नेपाल में एयरलाइनों के माध्यम से यात्रा करता है, तो उसे पासपोर्ट और टिकट प्रस्तुत करना होगा. अधिकारी ने कहा कि, एंबुलेंस, पानी के टैंकर, दूध के टैंकर, दमकल आदि सहित आपातकालीन सेवाओं को छूट दी गई है.

इसी के मद्देनजर वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज इंडो नेपाल सीमा पर एसएसबी और नेपाल एपीएफ जवानों ने सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करते हुए हर आने-जाने वाले लोगों की सघन जांच कर रहे है. सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न हो इसके लिए ट्रेंड डॉग की मदद ली जा रही है. इंडो नेपाल सीमा पर तैनात दोनो देशों के सुरक्षा जवानों के द्वारा साझा रूप से सामंजस्य स्थापित कर सूचनाए आदान प्रदान करते हुए साझा गश्ती से अपराधियों पर पैनी रखी जा रही है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments