HomeBiharआप 11वीं में कमजोर हो गए हैं तो आपको चिंता करने की...

आप 11वीं में कमजोर हो गए हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं, सफल होने के लिए गंभीर होना होगा- आनंद जायसवाल

लाइव सिटीज, पटना: मेंटर्स एडुसर्व की ओर से बापू सभागार में ‘ संवाद ‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान मेंटर्स एडुसर्व के डायरेक्टर और भौतिकी के जानेमाने शिक्षक आनंद कुमार जायसवाल ने कहा की यदि आप 11 वीं में कमजोर हो गए हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है। 12वीं में आकर भी आप गंभीर होकर बेहतर रिजल्ट ला सकते हैं। सफल होने के लिए आपको गंभीर होना होगा। देर से शुरू करने से कुछ नहीं होता है,लेकिन देर से शुरू होने के बाद रूकना नहीं है। आपका भी टाइम आएगा, लेकिन तबतक आपको धैर्य रखना होगा।

बता दें कि आनंद जायसवाल के सभागार में प्रवेश के साथ वहां बैठे बच्चों ने अपने मोबाइल का फ्लैश लाइट आन कर उनका पूरे जोश के साथ इस्तकबाल किया। आनंद जायसवाल ने कहा कि आपको अपने आप पर और अपने मेंटर पर भरोसा रखना होगा। जिंदगी में कोई आगे-पीछे नहीं होता। सभी जीतते हैं। कभी भी खुद की तुलना दूसरे से मत करों। हमेशा जीवन में अच्छा करने की कोशिश करते रहो।

आगे आनन्द जायसवाल ने कहा कि आप छात्राें को सेल्फ स्टडी कम से कम छह घंटे करनी चाहिए। और जिस दिन स्कूल बंद हो उस दिन आठ से दस घंटे सेल्फ स्टडी करो। हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी जरूरी है। सिर्फ रिजल्ट के लिए मत पढ़ो नॉलेज के लिए भी पढ़ाे। जो भी स्टडी मेटेरियल आपकाे दिए जाते हैं आप उसका अध्ययन करें। आप बच्चों को अपनी स्टडी हैबिट को ठीक करना होगा। ताकि परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकें। इसके लिए स्टडी होना चाहिए।

टॉपर गुरु आनंद जायसवाल ने कहा कि परीक्षा के लिए आपको अपनी रणनीति तैयार करनी होगी। आपको अपने लक्ष्य को तय करना होगा। हर परीक्षा में आप अपने तय टारगेट को बढ़ाते जाओ। आपको नीट, जेईई एडवांस्ड का पैटर्न पता होना चाहिए। कोई भी पेपर को कैसे मजबूत करेंगे। निगेटीव मार्क से हमेशा बचना चाहिए। जितना आपको आता है उतने ही प्रश्नों को हल करें। जेईई एडवांस्ड में अगर आपको 30-40 प्रतिशत आ रहे हैं तो आप अच्छा कर रहे हैं लेकिन आपको और अच्छा करने की जरूरत है। सोशल मीडिया भटकाव का बड़ा कारण है। अगर आप सोशल मीडिया पर है तो या तो आप इससे दूर हो जाए या फिर इसे सिमित करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments