HomeBiharरामानंद बाबू की प्रथम पुण्यतिथि पर प्रारंभ किया गया ऑनेस्टी अवॉर्ड ,...

रामानंद बाबू की प्रथम पुण्यतिथि पर प्रारंभ किया गया ऑनेस्टी अवॉर्ड , जानें गिरिराज सिंह ने क्या कहा

लाइव सिटीज, बेगूसराय: उद्योग विभाग के सेवानिवृत्त महाप्रबंधक और अपनी अटूट ईमानदारी के लिए पहचाने जाने वाले अधिकारी स्मृतिशेष रामानंद प्रसाद शर्मा की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर केशावे गांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उनके पुत्र और वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार ने तीन प्रख्यात हस्तियों को रामानंद बाबू ऑनेस्टी अवॉर्ड्स देने का एलान किया।

सामाजिक कार्य, पर्यावरण एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में यह अवॉर्ड मनोहर मानव को दिया गया, जो कि जलपुरुष राजेंद्र सिंह के अभिन्न सहयोगी हैं और उन्हें भारत सरकार के जल शक्ति मिशन द्वारा भी जल प्रहरी सम्मान से नवाजा जा चुका है। बिहार के छपरा जिले के रहने वाले मनोहर मानव बिहार सरकार के जल, जीवन, हरियाली मिशन के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

कला और संगीत के क्षेत्र में ईमानदारी और सच्चाई से काम करने के लिए यह सम्मान वंदना भारद्वाज को दिया गया, जो एक लोकप्रिय लोकगायिका तो हैं ही, पद्म भूषण शारदा सिन्हा की बेटी हैं। गाज़ियाबाद में रहने वाली वंदना लोकगीतों में अश्लीलता के विरुद्ध लगातार संघर्ष कर रही हैं।

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बेगूसराय के ही डॉक्टर राहुल कुमार को वर्ष 2024 के रामानंद बाबू ऑनेस्टी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। डॉक्टर राहुल कुमार जनजागरूकता के कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि रामानंद बाबू ईमानदारी की मिसाल थे और उनके नाम पर ऑनेस्टी अवॉर्ड शुरू किये जाने से समाज में अच्छे और सच्चे लोगों का मनोबल बढ़ेगा।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पद्म सुधा वर्गीज़ ने कहा कि आज समाज में अधिकांश लोग सफलता की बात करते हैं, ईमानदारी की नहीं, जिससे समाज का पतन ही होता जा रहा है। ऐसे में रामानंद बाबू की स्मृति में ऑनेस्टी अवॉर्ड की शुरुआत अपनी तरह की एक अनूठी पहल है, जिससे समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा और ईमानदार लोगों को ताकत मिलेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जाने-माने शिक्षाविद और अर्थशास्त्री प्रोफेसर नवल किशोर चौधरी ने की। उन्होंने कहा कि रामानंद बाबू के विचारों से समाज को नई दिशा मिल सकती है, क्योंकि आज समाज में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव जिस तेज़ी से बढ़ा है, उसे समाज में सकारात्मकता को बढ़ावा देकर ही कम किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम में हार्ट अटैक से गिरे मरीजों की जान बचाने के लिए भी एक बड़ी पहल की शुरूआत की गई, जिसके तहत डॉ. राहुल कुमार ने डमी मानव शरीर के साथ लोगों को सीपीआर का प्रशिक्षण भी दिया, जिसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सहित उपस्थित तमाम लोगों ने गहरी दिलचस्पी दिखाई।

कार्यक्रम के आयोजक अभिरंजन कुमार ने केंद्र और राज्य सरकारों से अपील की कि लोगों को सीपीआर तकनीक के बारे में जानकारी देने के लिए एक अभियान शुरू किया जाना चाहिए, जिसे हर एक स्कूल और कॉलेज तक भी ले जाने की ज़रूरत है। गिरिराज सिंह ने इस सुझाव का समर्थन किया और कहा कि केंद्र सरकार के स्तर पर वे इस विषय को अवश्य उठाएंगे।

कार्यक्रम में भारत सरकार के वकील अरविंद कुमार, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर के पोते अरविंद कुमार सिंह, बेगूसराय की मेयर पिंकी देवी, पूर्व मेयर संजय कुमार, रिवर वैली स्कूल के निदेशक आर एन सिंह और वरिष्ठ पत्रकार ब्रजमोहन सिंह समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम से पहले बेगूसराय जिले के दो मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. रंजन कुमार चौधरी और डॉ. प्रियरंजन कुमार ने फ्री हार्ट चेकअप कैंप भी लगाया, जिसका दो सौ से भी ज़्यादा लोगों ने लाभ उठाया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments