HomeBiharElection Manifesto 2024: भाजपा और कांग्रेस की “घोषणा पत्र” में युवा, किसान...

Election Manifesto 2024: भाजपा और कांग्रेस की “घोषणा पत्र” में युवा, किसान और महिलाओं के लिए क्या है?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस पार्टी ने 5 अप्रैल 2024 को अपना घोषणा पत्र “न्याय पत्र” के नाम से जारी किया था. इस घोषणा पत्र को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने  जारी किया था. आज 14 अप्रैल को भाजपा ने भी अपना घोषणा पत्र “संकल्प पत्र” के नाम से जारी किया है. प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और संकल्प पत्र समिती के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने जारी किया है. तो चलिए जानते हैं कि दोनों पार्टियों की घोषणा पत्र में क्या खास है? किन मुद्दों पर ज्यादा फोकस किया गया है?

कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र “न्याय पत्र” अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी किया था. कांग्रेस के घोषणापत्र की प्रमुख बातें निम्न हैं

देश भर में जाति जनगणना

Editorial. Populist Congress manifesto has a few pluses - The Hindu  BusinessLine
(photo:x)

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र जिसका नाम न्याय पत्र दिया गया है उसमें पहला प्रमुख वादा पूरे देश भर में आर्थिक-सामाजिक न्याय जनगणना कराने का किया गया है. साथ ही SC, ST, OBC और गरीब सामान्य वर्ग को मिलने वाले आरक्षण की सीमा को बढ़ाकर 50 फीसद से अधिक करने का वादा किया गया है. इसके साथ ही किसानों के लिए कांग्रेस ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को लागू करने का वादा किया है.
कांग्रेस पार्टी ने नौकरी गारंटी देने के लिए अप्रेंटिस एक्ट 1961को रद्द कर “अप्रेंटिसशिप अधिकार अधिनियम” लाने का वादा किया है. जिसमें 25 साल से कम उम्र के डिप्लोमाधारक या कॉलेज स्नातक छात्रों को निजी या सरकारी कंपनी में एक साल की ट्रेनिंग दिया जाएगा. इसके अलावा प्रशिक्षु को एक लाख रुपये प्रतिवर्ष का मानदेय की गारंटी भी दी जाएगी.  

युवाओं के लिए नौकरी और पेपर लीक से छुटकारा

सरकारी नौकरी की परिक्षाओं में पेपर लीक से निपटारा करने के लिए फास्ट ट्रैक अदालत बनाने का वादा. केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर जो खाली पद हैं उन्हें स्वीकृत करके करीब 30 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा. 

सभी के लिए शिक्षा निशुल्क

कांग्रेस पार्टी ने अपनी घोषणा पत्र में सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक शिक्षा निशुल्क और अनिवार्य बनाने के लिए शिक्षा का अधिकार कानून को संशोधित करने का वादा किया है.इसके अलावा में कांग्रेस पार्टी की घोषणा पत्र में कई प्रमुख कानूनों में भी बदलाव करने का वादा किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किया भाजपा का घोषणा पत्र

भाजपा कार्यालय में आज 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा के बड़े नेताओं ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है. जिसका नाम संकल्प पत्र रखा गया है. चलिए जानते हैं कि घोषणा पत्र में प्रमुख रूप से क्या है? भाजपा  के घोषणा पत्र में मुख्यत सुशासन, बेहतर इंफ्रास्टक्चर, स्वस्थ भारत, महिलाओं की हालात को बेहतर करना इत्यादी शामिल है.

गरीब परिवारों को 5 साल और मिलेगा राशन

प्रधानमंत्री मोदी गरीब कल्याण की बात करते हुए बोले…

“हम लोग 2020 से 80 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन दे रहे हैं और इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा रहा है. इस योजना के तहत् अगले 5 साल तक मुफ्त राशन देना जारी रहेगा.”

झुग्गी झोपड़ी वालों को पक्का मकान

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर परिवार को अवास देना हमारी प्राथमिकता है. इसके तहत् अगले 5 साल में हम लोग झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को पक्का मकान देने का काम करेंगे.

3 करोड़ लखपत्ति दीदी  

(photo:x)

भाजपा की घोषणा पत्र में अगले 5 सालों के अंदर 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम 1 करोड़ महिलाओं को लखपति बना चुके हैं और आने वाले 5 साल में 2 करोड़ और महिलाओं को लखपति बनाने का काम करेंगे. लखपति दीदी योजना से महिलाएं सशक्त होगी.  

युवाओं के लिए अवसर प्रदान की जाएगी

पेपर लीक के लिए कानून बनाने के अलावा सरकारी परिक्षाओं को पारदर्शी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. नौकरी के लिए 1 करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके साथ ही युवाओं को स्टार्टप से जोड़ा जाएगा. उन्हें फंड देने के लिए भी प्रयास किया जाएगा.   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments