HomeBiharबिहार में अब खतरनाक रूप लेने लगा है डेंगू, तीन गुनी रफ्तार...

बिहार में अब खतरनाक रूप लेने लगा है डेंगू, तीन गुनी रफ्तार से जिले में बढ़ी मरीजों की संख्या

लाइव सिटीज, पटना: पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार भी अब 24 घंटे के भीतर नये 90 से 100 मरीज सामने आ रहे हैं. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि लगभग हर घंटे चार से पांच नये व्यक्ति को डेंगू के मच्छर डंक मार रहे हैं. महीने के भीतर 667 से अधिक डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. तीन गुनी रफ्तार से जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ी है.

सूत्रों की मानें, तो निजी अस्पतालों को अगर मिला दिया जाये तो आंकड़ा प्रतिदिन का 130 से 150 करीब पहुंच जायेगा. यहां तक कि कुछ निजी अस्पताल में दो से तीन मरीजों की मौत भी हो चुकी है, लेकिन सरकारी आंकड़ों में इसे दर्ज नहीं किया गया है.

सरकारी की अपेक्षा शहर के प्राइवेट अस्पताल में वर्तमान में गंभीर मरीज भर्ती हैं. यहां ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी के कारण कुछ ऐसे भी मरीज हैं जो मल्टीपल आर्गन फेल्योर, हेमरेजिक डेंगू की स्थिति में पहुंच रहे हैं. डेंगू के ऐसे मरीजों में शाक सिंड्रोम की स्थिति सामने आयी है.

पटना सिटी से लेकर दानापुर-फुलवारीशरीफ, दीघा और जक्कनपुर-खेमनीचक में डेंगू का प्रकोप ज्यादा हैं. बांकीपुर अंचल का तो कोई भी हिस्सा इसके प्रकोप से अछूता नहीं बचा है. राजधानी के कंकड़बाग, पटना सिटी, राजेंद्रनगर, दीघा, इंद्रपुरी, पुनाईचक, राजेंद्रनगर, महेंद्रू, भिखना पहाड़़ी, जीएम रोड, नया टोला, कदमकुआं, चित्रगुप्त नगर, भागवत नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, सरिस्ताबाद, बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी, भूतनाथ रोड, रामनगरी, शास्त्रीनगर, पटेलनगर, राजा बाजार, बुद्धा कॉलोनी समेत तीन दर्जन से अधिक मोहल्लों में डेंगू का प्रकोप फैला है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments