HomeBiharशुभ योग में दीपावली, जानें आज शाम लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त,आरती...

शुभ योग में दीपावली, जानें आज शाम लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त,आरती और मंत्र

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: दीपावली के पावन अवसर पर राजधानी मां लक्ष्मी के स्वागत में सजधज कर तैयार हो गई है. सोमवार को श्रद्धा एवं उत्साह से मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी इसके लिए घर-घर तैयारी की गई है. दीपावली के अवसर पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोगों ने बिजली के रंग-बिरंगे फूलों एवं बिजली के बल्बों से सजाया है. शहर की सड़कें भी जगमग कर रही है.

स्थिर लग्न में मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व आचार्य पंडित विनोद झा वैदिक का कहना है कि दीपावली के दिन स्थिर लग्न में मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. विभिन्न पंचांगों के अनुसार सोमवार की सुबह से देर रात तक मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी. परंतु स्थिर लग्न में पूजा का विशेष महत्व है. सोमवार को सबसे पहले वृश्चिक लग्न में मां लक्ष्मी की पूजा की जाएगी. वृश्चिक लग्न सुबह 7.51 से 10.8 तक रहेगा.

उसके बाद दोपहर में कुंभ स्थिर लग्न होगा, कुंभ लग्न 1.51 से 3.30 तक रहेगा. शाम को लक्ष्मी पूजा के लिए बेहतर समय माना जाता है. शाम को वृष लग्न रहेगा, वृष लग्न के लिए शाम को 6.30 से 8.33 बजे का समय निर्धारित है. उसके बाद देर रात सिंह लग्न में मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. सिंह लग्न रात्रि 1.04 से सुबह 3.18 तक रहेगा.

सियाबिहारी कुंज ठाकुरबाड़ी के महंत पंडित नागेन्द्र दास का कहना है कि दीपावली के पावन अवसर पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व है. लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने पर व्यक्ति पर उनकी कृपा बरसती रहती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments