HomeLok Sabha Election 2024सीबीएसई ने जारी किया गाइड लाइन, 31 अगस्त तक कर सकते है...

सीबीएसई ने जारी किया गाइड लाइन, 31 अगस्त तक कर सकते है विषय में बदलाव

लाइव सिटीज , सेंट्रल डेस्क : सीबीएसई की 2024 में होने वाली परीक्षा समय पर पूरी की जा सके इसके लिए सीबीएसई ने एक संशोधित कार्यक्रम जारी किया है. उम्मीदवारों को किसी विषय में बदलाव करना है तो 31 अगस्त 2023 तक स्कूल में आवेदन करना होगा . फिर स्कूल परीक्षा नियमों के अनुसार प्राप्त होने वाले विषय में बदलाव करेगा . विषय में बदलाव के मामलों का स्कूल एक लिस्ट बनाएगा और फिर उसे संबंधित क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस को भेजना होगा . स्कूलों को लिस्ट ऑफ कैंडिडेट में सही विषय का नाम जमा करना होगा .

साथ ही इसके अलावा सीबीएसई ने कक्षा दसवीं और बारहवीं में डायरेक्ट एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. बता दें कि 31 अगस्त 2023 तक कक्षा दसवीं और बारहवीं में डायरेक्ट एडमिशन के लिए स्कूल अपनी प्रक्रिया शुरू कर देगा . साथ ही स्कूल को जितने भी डायरेक्ट एडमिशन लेगा , उसका लिस्ट बनाने के बाद उसे संबंधित क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस को भेजना होगा .

साथ ही अगर किसी का अटेंडेंस में कमी है तो उसका लिस्ट बनाकर संबंधित क्षेत्रीय सीबीएसई ऑफिस को भेजना होगा . ताकि ऑफिस को 5 जनवरी 2024 तक मिल सके. अगर इसमें कुछ कमी होगी तो स्कूलों को ऑफिस से 15 जनवरी 2024 तक प्राप्त करनी होगी और उस कमी के बारे में 20 जनवरी 2024 तक स्कूल को क्षेत्रीय ऑफिस को सूचित करना होगा . 31 जनवरी 2024 तक स्कूलों को अटेंडेंस में कमी के मामलों के लिए सीबीएसई से अप्रूवल भी लेना होगा .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments