HomeBiharबीपीएससी ने स्थगित की DPRO की परीक्षा, अब आई ये जानकारी

बीपीएससी ने स्थगित की DPRO की परीक्षा, अब आई ये जानकारी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बीपीएससी की डीपीआरओ की परीक्षा रद्द कर दी गई है. इसकी आधिकारिक घोषणा बीपीएससी ने अपने वेबसाइट पर की है. परीक्षा रद्द करने का कारण बताया गया है कि कई अभ्यर्थियों ने डीपीआरओ परीक्षा की डेट एकाएक अपलोड करने पर सवाल उठाए थे. साथ ही सिलेबस को लेकर भी अभ्यर्थियों के बीच असमंजस की स्थिति है. बिहार के प्रत्येक ज़िले में एक DPRO की नियुक्ति की जाएगी. DPRO यानी ज़िला जनसंपर्क पदाधिकारी ज़िला स्तर के सभी आधिकारिक संचार, इंटरनेट मीडिया मॉनिटरिंग, विज्ञापनों के संप्रेषण इत्यादि के अलावा योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए जवाबदेह होगा.

कई अभ्यर्थियों द्वारा डीपीआरओ परीक्षा की डेट और सिलेबस को लेकर सवाल उठाए गए हैं. अभ्यर्थियों का कहना है 21 दिन पहले एडमिट कार्ड लोड करने का नियम है. बीपीएससी की ओर से मेन्स परीक्षा का आधा अधूरा सिलेबस मुख्य परीक्षा के कुछ दिन पहले अपलोड किया जा रहा है. ऐसे में कई छात्रों ने आयोग को ईमेल करके भी परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाने संबंधी अनुरोध किया था. बता दें कि डीपीआरओ की परीक्षा 16 नवंबर से 18 नवंबर 2022 को घोषित की गई थी, लेकिन अब इसकी तारीख बढ़ाए जाने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है.

बिहार लोक सेवा आयोग तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के नियंत्रणाधीन विज्ञापन संख्या 02/2021 जारी कर Assistant Director Cum District Public Relations Officer के 31 पदों पर भारतीय उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे. इस परीक्षा के तहत प्रत्येक ज़िले में एक Dpro की नियुक्ति की जाएगी. ज़िले में डीएम और एसपी के बाद डीपीआरओ एक मानद व ज़िम्मेदार पद है. सारे आधिकारिक संचार, इंटरनेट मीडिया मॉनिटरिंग, विज्ञापनों के संप्रेषण इत्यादि के अलावा योजनाओं के प्रचार प्रसार की जिम्मेदारियां भी एक डीपीआरओ के कंधे पर होती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments