HomeBiharबिहार की लाखों लड़कियों को इस महीने मिलेंगे 50 हजार, जल्दी करें...

बिहार की लाखों लड़कियों को इस महीने मिलेंगे 50 हजार, जल्दी करें ये काम….

लाइव सिटीज, पटना: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना में प्रति छात्रा 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि उनके खाते में देने की पहल अगले दो दिन में शुरू हो जायेगी. यह जानकारी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने दी है.

दीपक कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत पहले चरण में 18,365 बालिकाओं को राशि दी जायेगी. अप्रैल माह के अंत तक करीब 1.60 लाख से अधिक बालिकाओं के खाते में प्रोत्साहन राशि डालने का लक्ष्य विभाग द्वारा तय किया गया है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए 650 करोड़ से अधिक की निर्गत कर दी है.

शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव ने बताया कि पोर्टल पर राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों ने 1.95 लाख से अधिक बालिकाओं के परीक्षा परिणाम अपलोड किये हैं. इनमें करीब 1.60 लाख बालिकाओं ने विभागीय पोर्टल पर प्रोत्साहन राशि के लिए पंजीयन कराए हैं. रिजल्ट के अनुसार पंजीयन कराने के लिए करीब 36 हजार बालिकाएं और शेष रह गयी हैं. इन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए 30 अप्रैल तक का समय और दिया गया है. सभी बालिकाओं को जल्द राशि उपलब्ध कराने के लिए कह दिया गया है.

दीपक कुमार के अनुसार प्रोत्साहन राशि के लिए बजट अलॉट कर दिया गया है. विभागीय जानकारी के मुताबिक जिन बालिकाओं ने पंजीयन कराये हैं, उनके आवेदनों का सत्यापन विश्वविद्यालयों से करवाया जा रहा रहा है. इसलिए क्रमश: भुगतान किया जा रहा है. विश्वविद्यालयों ने 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि के लिये एक अप्रैल 2021 से अक्तूबर 2022 तक के रिजल्ट अपलोड किये हैं, अभी उन्हीं को प्रोत्साहन राशि दी गयी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments