HomeBiharबिहार CGL परीक्षा की तारीख घोषित, देखें शेड्यूल, 2187 पदों पर होगी...

बिहार CGL परीक्षा की तारीख घोषित, देखें शेड्यूल, 2187 पदों पर होगी भर्तियां

लाइव सिटीज, पटना: बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल यानी Bihar CGL 2022 परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी हुआ है. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन किए थे वो BSSC की ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर एग्जाम की डिटेल्स चेक कर सकते हैं. इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 2187 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन दिसंबर महीने में होगा.

बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 अप्रैल 2022 को शुरू हुई थी. इन पदों के लिए 30 मई 2022 तक आवेदन मांगे गए थे. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा हो गई है. बता दें कि परीक्षा का आयोजन 23 दिसंबर और 24 दिसंबर 2022 को होगा.

बिहार सीजीएल प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 150 प्रश्न छात्रों से पूछे जाते हैं. यह सभी प्रश्न चार विषयों से होते हैं. परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए छात्र को 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है. बिहार सीजीएल प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में शामिल होना होगा.

बीएसएससी सीजीएल मेन्स परीक्षा में 2 पेपर होते हैं पहला पेपर हिंदी विषय का होता है तो दूसरा पेपर जनरल स्टडीज जनरल साइंस और गणित और रीजनिंग एबिलिटी का होता है. इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए छात्रों को अलग-अलग 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है. इसमें प्रत्येक प्रश्न चार अंक के होते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments