HomeBiharबिहार के दरभंगा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार, अन्य शहरों...

बिहार के दरभंगा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार, अन्य शहरों का भी AQI बढ़ा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार के कई शहरों में लगातारएयर क्वालिटी इंडेक्स में इजाफा हो रहा है. राजधानी पटना में इको पार्क के पास जो वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाया है. वहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स आज यानी मंगलवार को 339 दिख रहा है. वहीं अगर हम बिहार के अन्य शहरों की बात करें तो छपरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 337 कटिहार में 367 पूर्णिया में 399, सहरसा में 346 और दरभंगा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 का भी पार कर गया है. आज दरभंगा और मोतिहारी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 403 है.

राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों के लोग जहरीली हवा सांस के रूप में ले रहे हैं. जिसमे दरभंगा और मोतिहारी की हवा सबसे जहरीली है. राजधानी पटना सहित विभिन्न जिलों में वायु में धूल कण की मात्रा लगातार बढ़ रही है और यही कारण है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार इजाफा हो रहा है. पटना में पीएम 10 कण की मात्रा स्टैंडर्ड से 4 गुना तक पहुंच गई है.

:प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार हवा में धूलकण को मात्रा को घटाने को कोशिश कर रहा है, इसके वाबजूद इसके हवा में धूलकण की मात्रा में लगातार इजाफा हो रहा है. ठंड बढ़ने के साथ वायु प्रदूषण की जो स्थिति है वो बिहार में भयावह है. देश के वायु प्रदूषित शहरों में टॉप टेन जो शहर हैं उसमे बिहार का कई शहर आ गया हैं, जो की चिंता का विषय है. सरकार के तमाम दावे इसको लेकर फेल होते दिख रहा है और आम लोग जहरीली हवा सांस के रूप में लेने को मजबूर हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments