HomeBiharक्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस का नया कदम , पटना में दुकानों...

क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस का नया कदम , पटना में दुकानों के CCTV को ICCC से जोड़ने की तैयारी

लाइव सिटीज , पटना : बिहार में बढ़ते अपराध के बावजूद भी पुलिस मुख्यालय बिहार में क्राइम बढ़ने का नाम नहीं ले रही है. पुलिस मुख्यालय 2021 के NCRB के डाटा का हवाला दे रही है तब बिहार अपराध के मामले में 24वें स्थान पर था. हालांकि 2022 का डेटा केंद्र सरकार की तरफ से जारी नहीं किया गया है. ADG मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने दावा किया कि बिहार एक शांत और क्राइम कंट्रोल वाला राज्य है. यही कारण है कि राजधानी में प्रिवेंशन ऑफ क्राइम को लेकर कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं.

बता दें कि ADG मुख्यालय के अनुसार पटना में पुलिस के पास 106 टाउन आउट पोस्ट (TOP) थे. जो पहले से डिएक्टिवेट थे. जिसकी पहचान कर इन्हें एक्टिव किया गया. अब तक कुल 75 TOP को एक्टिव किया जा चुका है. बाकी बचे TOP को अगले एक महीने में एक्टिव कर दिया जाएगा . बता दें कि हर एरिया को क्राइम फ्री बनाने के लिए हर TOP को बड़ी जिम्मेवारी दी गई है. इनकी टीम अपने इलाके में डोर टू डोर जाएगी और एक सर्वे करेगी . बता दें कि सर्वे से पता लगाया जायेगा , किस घर में कौन रह रहा है ? पुलिस की टीम अपने इलाके के लोगों को जानेगी, उन्हें पहचानेगी की कौन कहां जा रहा है ? कौन किराएदार है ? कहां का रहने वाला है ? हर जानकारी पुलिस के पास होगी . प्रिवेंशन ऑफ क्राइम में इसका फायदा मिलेगा पटना में सर्वे का काम अगले एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा . यह व्यवस्था जल्द ही दूसरे शहरों में भी शुरू होगी .

साथ ही बता दें कि कैमरों की क्षमता से राजधानी में क्राइम कंट्रोल को लेकर पुलिस ने एक नया तरीका भी तैयार किया गया है. दरअसल, इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर (ICCC) के शहर में करीब 2 हजार CCTV लगाए जाने हैं. जिसमे 1600 CCTV लगाए जा चुके हैं जबकि 400 CCTV का लगाया जाना है. ADG मुख्यालय के अनुसार इसका दायरा बढ़ाने के लिए लोगों से बात की जाएगी . लोगों के घरों, दुकानों और उनके प्रतिष्ठानों के बाहर लगे CCTV को ICCC से जोड़ा जाएगा . इससे पुलिस को क्राइम कंट्रोल करने में और मदद मिलेगी . छीनतई और लूट की वारदातों को रोका जा सकेगा .

साथ ही बताया कि ERSS का टाइम रिस्पांस अब 20 मिनट हुआ इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ERSS) का इस्तेमाल भी क्राइम कंट्रोल में किया जा रहा है. जब भी किसी वारदात या इमरजेंसी सेवा के लिए ERSS-112 पर कॉल आता है तो उसका रिस्पांस बहुत तेजी से किया जाता है. जितेंद्र सिंह गंगवार के अनुसार ERSS-112 का रिस्पांस टाइम 12 मिनट घट गया है. हालांकि पहले 32 मिनट का रिस्पांस टाइम हुआ करता था, जो अब 20 मिनट किया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments