HomeBihar13 अप्रैल नहीं अब इस दिन राबड़ी आवास पर दावत-ए-इफ्तार, CM नीतीश...

13 अप्रैल नहीं अब इस दिन राबड़ी आवास पर दावत-ए-इफ्तार, CM नीतीश समेत ये सब होंगे शामिल

लाइव सिटीज पटना: बिहार में सियासी इफ्तार का दौर शुरू हो गया है. 7 अप्रैल को सीएम नीतीश कुमार खुद अपने आवास पर इफ्तार पार्टी दे रहे हैं. वहीं 9 अप्रैल को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास 10 सर्कुलर रोड पटना में दावत-ए-इफ्तार का आयोजन किया जाएगा. पहले 13 अप्रैल को इफ्तार पार्टी होनी थी लेकिन अब इसकी तारीख में बदलाव किया गया है. इस अवसर पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, वन पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव और सांसद मीसा भारती मौजूद रहेंगी.

दावत-ए-इफ्तार को लेकर राजद के प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय जनता दल 09 अप्रैल को राबड़ी आवास 10 सर्कुलर रोड, पटना में दावत-ए-ईफ्तार का आयोजन कर रहा है. पहले 13 अप्रैल का समय निर्धारित किया गया था लेकिन अब इसकी तिथि बदल दी गयी है. वहीं इस मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती राबड़ी देवी, वन पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव एवं सांसद डॉमीसा भारती रोजेदारों का स्वागत करेंगे. दावत-ए-इफ्तार में सीएम नीतीश कुमार समेत बीजेपी के भी कई नेता शामिल होंगे.

इसको लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य के विधि मंत्री शमीम अहमद ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से हर साल की तरह इस बार भी दावते इफ्तार का आयोजन किया जा रहा है. 9 अप्रैल को इफ्तार पार्टी का आयोजन किया जाएगा. राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव जी ने भी अपनी सहमति दी है. दरअसल राजद की ओर से 9 अप्रैल को पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर दावत-ए-इफ्तार का आयोजन किया जाएगा. जहां बिहार के कई राजनीतिक दिग्गज पहुंचेंगे. हालांकि इस बार भी इफ्तार पार्टी राजद सुप्रीमो लालू यादव की गैर मौजूदगी में होगी.

पिछले साल राबड़ी आवास पर हुई इफ्तार पार्टी के बाद बिहार का सियासी समीकरण बदल गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 5 साल बाद राबड़ी आवास पर पार्टी में पहुंचे थे. इसके बाद उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़ महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. वहीं 7 अप्रैल को सीएम नीतीश कुमार खुद अपने आवास पर इफ्तार पार्टी दे रहे हैं. 8 अप्रैल को जदयू हज भवन में इफ्तार पार्टी देगी. जीतन राम मांझी भी अगले सप्ताह इफ्तार पार्टी का आयोजन कर सकते हैं. पिछले साल इफ्तार पार्टी में ही बिहार में राजनीतिक बदलाव की शुरुआत हुई थी. नीतीश कुमार बीजेपी को छोड़कर तेजस्वी यादव के साथ आ गए थे.

बता दें कि बिहार में पिछले साल नीतीश कुमार ने लालू परिवार के इफ्तार पार्टी में पहुंचकर हलचल मचा दी थी. सीएम 5 साल बाद राबड़ी आवास पर पार्टी में पहुंचे थे. जबकि तेजस्वी यादव भी जदयू के इफ्तार पार्टी में शामिल हुए और वहीं से बिहार में महागठबंधन आकार लेने लगा. एक डेढ़ महीने में ही बिहार में सरकार बदल गयी. पहले भी इफ्तार के बहाने नेताओं के दलबदल के संकेत मिलते रहे हैं. हालांकि अगले साल लोकसभा का चुनाव भी होना है. ऐसे में इस बार सियासी इफ्तार का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments