HomeBiharबिहार के एक और बेटे को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी,...

बिहार के एक और बेटे को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, CRPF के एडीजी बने वीके सिंह

लाइव सिटीज पटना: बिहार के लाल और 1994 बैच के सीनियर आईपीएस अधिकारी विनोद कुमार सिंह (वीके सिंह) को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ का नया एडीजी बनाया है. इससे पहले वह उत्तर प्रदेश में एडीजी सुरक्षा की कमान संभाल रहे थे. विनोद सिंह बिहार के भोजपुर के रहनेवाले हैं. वह इससे पहले गृह विभाग में सेवा दे चुके हैं. अब उन्हें केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है तो तो उनके गांव में खुशी की लहर दौड़ गई है.

बड़हरा प्रखंड के लौहर-फरना गांव निवासी विनोद कुमार सिंह मूल रूप से यूपी कैडर के अधिकारी रहे हैं. इससे पहले वे यूपी के कई बड़े जिलों में बतौर एसपी सेवा दे चुके हैं. इसके अलावा पूर्व में तत्कालीन गृहमंत्री के साथ उनके ओएसडी भी रहे थे. विनोद कुमार सिंह केंद्रीय मंत्री राजनाथ के ओएसडी के पद पर भी काम कर चुके हैं. प्रतिनियुक्ति से वापस लौटने के बाद उन्हें कई अहम जिम्मेदारियां मिलीं. अब उन्हें देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ में एडीजी के पद पर तैनात किया गया है.

इससे पहले केंद्र सरकार ने भोजपुर जिले के आरा के एमपी बाग निवासी 1988 बैच के सीनियर आइपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को रॉ का चीफ नियुक्त किया था. अब आरा के ही विनोद कुमार सिंह को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ का नया एडीजी बनाया है. विनोद कुमार सिंह की पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो वे तीन भाइयों में छोटे हैं. उनके पिता किशुन सिंह बिजली विभाग में डायरेक्टर के पद पर रहे थे. एक साल पहले उनका निधन हो गया था. विनोद सिंह की स्कूली पढ़ाई धनबाद, रांची और पटना से हुई थी. इसके बाद आगे की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से हुई थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments