HomeBiharहाय गर्मी, बुरी तरह से तप रहा बिहार, कई जिलों में 'लू'...

हाय गर्मी, बुरी तरह से तप रहा बिहार, कई जिलों में ‘लू’ जैसे हालात, अलर्ट जारी, ऐसे रहें सावधान

लाइव सिटीज पटना: बिहार में झुलसा देने वाली गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए हैं. पछुआ हवा के झोंकों के साथ गर्मी का कहर जारी है. राजधानी पटना हो या फिर गया, सूबे के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है. शेखपुरा शुक्रवार को सूबे में सबसे गर्म रहा, जहां पारा 42.4 डिग्री पर पहुंच गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में पारा अभी और ऊपर जाएगा. यही नहीं शनिवार से कुछ हिस्सों में हीटवेव के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

राजधानी पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की टाइमिंग 11.45 तक कर दी गई है. डीएम चंद्रशेखर सिंह के मुताबिक, दिन में 11.45 के बाद कोई क्लास नहीं होगी. शुक्रवार को बिहार के 13 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार चला गया. शेखपुरा जहां 42.2 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म रहा, वहीं पटना का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार रहा. अगले 3 दिनों तक प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी लू की स्थिति रहेगी. इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है.

शुक्रवार को शेखपुरा में 42.2, बांका में 41.8, पटना में 41.6, गया में 41.5, भोजपुर में 41.5, खगड़िया में 41.5, नवादा में 41.5, वैशाली में 40.3, जमुई में 41.2, नालंदा के हरनौत में 41.2, औरंगाबाद में 40.1, सीवान के जीरादेई में 41 और भागलपुर में 40.7 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं मौसम विभाग ने शनिवार को लेकर बांका और जमुई में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. रविवार के लिए सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है. सोमवार को प्रदेश के उत्तर पूर्व और दक्षिण भागों में लू की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है.

बता दें कि पटना सहित पूरे राज्य में दिनभर गर्म हवाएं शरीर को झुलसा रही है. ऐसे में अगर आपको किसी काम से घर से बाहर जाना पड़ता है तो अपनी हेल्थ का बहुत ख्याल रखें. गर्मी में कई तरह के इंफेक्शन परेशान करते हैं. तेज धूप में लू लगने का खतरा रहता है. ऐसे में गर्मी से बचाव करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें. गर्मी से बचने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदवाल जरूर करने चाहिए. खासतौर से गर्मी में खाने-पीने को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. गर्मी में खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे शरीर अंदर से ठंडा रहे और लू के थपेड़े शरीर को नुकसान न पहुंचा पाएं.

अगर आप घर से बाहर और धूप में निकलते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें

पानी पीते रहें
तेल और मसालेदार खाने से दूर रहें
साथ रखें ये चीजें
कच्चा प्याज खाएं
कच्चा प्याज खाएं-

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments