HomeBiharजहां से मैट्रिक पास किया, वहीं इंटर में होगा नामांकन, विशेष परिस्थितियों...

जहां से मैट्रिक पास किया, वहीं इंटर में होगा नामांकन, विशेष परिस्थितियों में DEO की अनुमति से दूसरे स्कूल में एडमिशन

लाइव सिटीज, पटना: बिहार बोर्ड ने इस साल 10वीं पास करने वाले छात्रों के लिए एक नया निर्देश जारी किया है। बता दें बिहार शिक्षा विभाग ने ने कहा है कि बिहार बोर्ड इंटर प्रथम वर्ष में उसी स्कूल में दाखिला होगा जिससे उस छात्र ने मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की है।

शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थियों का 11 वीं में नामांकन उसी स्कूल में लिया जाएगा, जहां से वो पास हुए हैं। विशेष परिस्थिति में कोई विद्यार्थी दूसरे स्कूल में नामांकन लेना चाहता है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उसका नामांकन किया जा सकेगा। हस्ताक्षर के समय पदाधिकारी ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी का नामांकन दूर के स्कूल में नहीं हो।

विशेष परिस्थिति में यदि कोई विद्यार्थी दूसरे विद्यालय में नामांकन के लिए जाना चाहे तो संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर मौके पर नामांकन (स्पाट एडमिशन) के दौरान उस विद्यार्थी का 11वीं में दाखिला किया जा सकेगा।

इस संबंध में शिक्षा विभाग ने बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को गाइडलाइन जारी करते हुए पत्र लिखा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को लिखे पत्र में कहा गया है कि विभागीय निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments