HomeBiharबीजेपी को मात देने के लिए CM नीतीश की मैराथन दौड़, बंगाल...

बीजेपी को मात देने के लिए CM नीतीश की मैराथन दौड़, बंगाल और UP के बाद अब ओडिशा जाएंगे, बनेगी बात?

लाइव सिटीज पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ सभी विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने में लगे हैं. इसी क्रम में वह लगातार सभी पार्टियों से उनके राज्यों में जाकर मिल रहे हैं और उनसे एकसाथ आने की अपील कर रहे हैं. दिल्ली में कांग्रेस, उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी से मिलने के बाद सीएम नीतीश अब ओडिशा की यात्रा पर जाने वाले हैं. जहां विपक्षी एकता को लेकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगे.

बताया जा रहा है कि विपक्षी एकता की कवायद में जुटे नीतीश कुमार शुक्रवार (5 मई) को ओडिशा जाएंगे. यहां विपक्षी एकता को लेकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगे. अभी कुछ दिनों पहले ही नीतीश कुमार ने पश्चिम बंगाल जाकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी. उसी दिन वे यूपी गए थे और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी मिले थे. अब पांच मई को नीतीश कुमार ओडिशा जा रहे हैं. अगला दौर किस राज्य का होगा यह अभी तय नहीं है.

वहीं एक तरफ जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में लगे हैं तो वहीं दूसरी तरफ उनकी पार्टी के लोग भी इस मुहिम में नीतीश के साथ खड़े हैं. विपक्षी एकता के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल को आगे बढ़ाने में अब जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी अहम भूमिका में दिख रहे हैं. उन्होंने मंगलवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की. जहां दोनों नेताओं के बीच विपक्षी एकता समेत कई मुद्दों को लेकर बात हुई.

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक दल अपना सियासी समीकरण साधने में जुट गए हैं. इसी कड़ी में नीतीश कुमार ने पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, वामपंथी नेता सीताराम येचुरी और डी राजा सहित अन्य नेताओ से मुलाकात की थी. नीतीश कुमार ने कहा था कि उनकी पहल का सभी दल स्वागत कर रहे हैं. नीतीश की पहल का अन्य नेताओं ने भी समर्थन किया था.

बतातें चलें कि नीतीश कुमार की विपक्षी एकता का दौर अंतिम कड़ी में पहुंच चुका है. कयास लगाया जा रहा है कि जल्द ही सभी विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर बैठक करेंगी. पटना में ही सभी दलों की बैठक होने वाली है. कुछ दिनों पहले नीतीश कुमार ने इसका संकेत भी दिया था और उन्होंने कहा था कि कई पार्टियों से उनकी बात हुई है. ज्यादातर लोगों की इच्छा है कि पटना में ही सभी पार्टियों की बैठक हो. अभी कर्नाटक में चुनाव होने वाला है. चुनाव के बाद सभी लोगों से बातचीत कर यह तय किया जाएगा कि बैठक कहां होगी. वहीं बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने भी सीएम नीतीश से पटना में ही बैठक बुलाने की अपील की थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments