HomeBiharलोकसभा के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, 195 नामों का ऐलान,...

लोकसभा के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, 195 नामों का ऐलान, पीएम मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव

लाइव सिटीज, पटना: इस बार 400 पार के नारे के साथ लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की धुआंधार तैयारी जारी है. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल है. पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. वहीं दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी टिकट दिया गया है. 195 उम्मीदवारों में 28 महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. वहीं लिस्ट में 27 SC, 18 ST, 57 OBC प्रत्याशी हैं. वहीं 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी लिस्ट में शामिल है.

नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर हुई प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी की पहली लिस्ट की घोषणा की गई है. इसमें 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. बीजेपी ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें यूपी की 51, मध्य प्रदेश की 24, पश्चिम बंगाल की 20, गुजरात की 15, झारखंंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, राजस्थान की 15, केरल की 12, असम की 11, तेलंगाना की 9, दिल्ली की 5, उत्तराखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की 2, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीट शामिल हैं. वहीं हरियाणा की किसी भी सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया गया है.

पीएम मोदी यूपी के वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. जबकि जितेंद्र सिंह उधमपुर से चुनाव लड़ेंगे. मथुरा से हेमा मालिनी, अमेठी से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ेंगी. वहीं संजीव कुमार बालियान मुजफ्फरनगर से चुनाव लड़ेंगे. जबकि निशिथ प्रमाणिक पश्चिम बंगाल की कूचबिहार सीट से चुनाव लड़ेंगे. विदिशा से मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को टिकट दिया गया है. जबकि भोपाल से प्रज्ञा सिंह का टिकट काटते हुए आलोक शर्मा को टिकट दिया गया है. वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से टिकट दिया गया है. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से चुनाव लड़ेंगे. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया पोरबंदर से चुनाव लड़ेंगे जबकि सर्वानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. वहीं किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश(वेस्ट) से चुनाव लड़ेंगे.

छत्तीसगढ़ में सरोज पांडेय कोरबा से चुनाव लड़ेंगी. विजय बघेल दुर्ग तो बृजमोहन अग्रवाल रायपुर से चुनाव लड़ेंगे. मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से लड़वाने का फैसला किया गया है. जबकि वीडी शर्मा खजुराहो से चुनाव लड़ेंगे. वहीं वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. जबकि गणेश सिंह सतना से चुनाव लड़ेंगे. जबकि राहुल लोधी को दमोह से चुनाव लड़वाने का फैसला लिया गया है. वहीं जनार्दन मिश्रा रीवा से चुनाव लड़ेंगे, जबकि हिमाद्री सिंह शहडोल से चुनाव लड़ेंगी. फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला से चुनाव लड़ेंगे. वहीं रोडमल नागर राजगढ़ से चुनाव लड़ेंगे, सुधीर गुप्ता मंदसौर से चुनाव लड़ेंगे. जबकि सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़वाने का फैसला किया गया है. बांसुरी स्वराज ने टिकट मिलने पर खुशी जताई है.

वहीं विदिशा से टिकट दिए जाने पर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि “हम पीएम मोदी के नेतृत्व में ‘विकसित भारत’ हासिल करने की दिशा में काम करेंगे. ये उम्मीदवारों की एक बहुत ही संतुलित सूची है, जिसमें युवा, महिलाएं शामिल हैं और दूसरों को काम करने का मौका दिया गया है.”

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments