HomeBiharबिहार में चिलचिलाती गर्मी का सितम, पारा 44 डिग्री के पार, हीट...

बिहार में चिलचिलाती गर्मी का सितम, पारा 44 डिग्री के पार, हीट वेव की चेतावनी

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में चिलचिलाती गर्मी ने दस्तक दे दी है. बीते शनिवार को राज्य का तापमान 44 डिग्री से पार हो गया. जो इस साल का सबसे गर्म दिन रहा. वहीं 3 जिले शेखपुरा, जमुई और बांका में हीट वेव के साथ उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. जबकि 20 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया

पटना कि करें तो यहां भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. रविवार (21 अप्रैल) को भी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है बल्कि सात-आठ जिलों में तापमान में वृद्धि और हीट वेव के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है. इनमें राजधानी पटना सहित शेखपुरा, जमुई, भोजपुर, औरंगाबाद, बांका, नवादा और नालंदा जिला शामिल है.शेष अन्य जिलों में भी तापमान में वृद्धि के साथ अधिकांश जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के दक्षिणी भाग में तापमान में वृद्धि  के साथ-साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति गर्म हवा चलने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना से शैलेंद्र पटेल की जानकारी के अनुसार अभी बिहार में कोई  मौसमी सिस्टम नहीं है. तेज उत्तर पश्चिमी  हवा बिहार के ज्यादातर हिस्सों में चल रही है.

बता दें कि धरती और सूर्य के बीच वायुमंडल के निचले हिस्सों में नमी का अंश काम हो गया है, नमी का अंश कम होने से सूर्य की किरणें सीधी और तीखी पहुंच रही है. तेज हवा वायुमंडल में आद्रता की कमी के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. दिन में गर्मी बनी रहेगी, लेकिन रात में मौसम सुहावना रहेगा और अधिकतम तापमान बढ़ने का क्रम जारी रहेगा. 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments