HomeBiharबिहार के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें किन नदियों...

बिहार के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें किन नदियों में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा 

लाइव सिटीज, पटना: पिछले दो दिनों से बिहार में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. राज्य के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश दर्ज हो रही है तो अब बाढ़ के खतरा की भी संभावना बन रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक बिहार में मानसून सक्रिय रहेगा, जिसमें 6 अगस्त तक दक्षिण बिहार में मानसून अधिक सक्रिय रहने की संभावना है और उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के कई जिलों में मध्यम से लेकर भारी वर्षा तक होने की संभावना है

झारखंड के उत्तरी भाग के डाल्टनगंज में बहुत अधिक वर्षा हो रही है, उसका असर राज्य के गया जिले में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार निचले स्तर के कोसी, महानंदा, पुनपुन, सोन नदी और दक्षिण बिहार की कई छोटी नदियों के साथ गया जिले का फल्गु नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना है. बाढ़ का खतरा मंडरा सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र और उससे सटे झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इससे जुड़ा चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है. अगले 24 घंटे के दौरान इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और झारखंड उसके आस-पास के इलाकों में डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है, जिसकी वजह से अगले 8 जुलाई तक मानसून पूरी तरह सक्रिय रहेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments