HomeBiharपीएम मोदी पहुंचे नालंदा यूनिवर्सिटी, थोड़ी देर में करेंगे नए कैंपस का...

पीएम मोदी पहुंचे नालंदा यूनिवर्सिटी, थोड़ी देर में करेंगे नए कैंपस का उद्घाटन, 17 देशों के राजदूत होंगे मौजूद

लाइव सिटीज, नालंदा: तीसरी बार प्रधानंमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का पहला बिहार दौरा है. आज करीब दो हजार साल बाद फिर से पुनर्जीवित नालंदा विश्वविद्यालय का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे. इस लोकार्पण समारोह का गवाह करीब 17 देशों के राजदूत और देश के चोटी की हस्तियों के साथ बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी होंगे.

प्रधानमंत्री के आगमन और नालंदा विश्वविद्यालय के उद्घाटन को लेकर राजगीर में खुशनुमा माहौल है. राजगीर और नालंदा विश्वविद्यालय नरेंद्र मोदी और समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए सजधज कर तैयार है. पुलिस और प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. विश्वविद्यालय परिसर और विश्व धरोहर परिसर के चप्पे चप्पे में पुलिस और दण्डाधिकारी को तैनात किया गया है. बगैर पास या कार्ड वालों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित रहेगा.

नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना कुमार गुप्त प्रथम द्वारा पांचवीं सदी में किया गया था. पांचवीं से 12वीं सदी तक दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शिक्षा का केंद्र नालंदा विश्वविद्यालय रहा है. यह बौद्ध दर्शन का गढ़ और ज्ञान- विज्ञान का अद्भुत केंद्र था. विध्वंस के करीब आठ सौ साल बाद केंद्र सरकार और बिहार सरकार के संयुक्त प्रयास से नालंदा विश्वविद्यालय फिर पुनर्जीवित हो गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments