HomeBiharदूसरे चरण की BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का बदल गया शेड्यूल,जानें अब...

दूसरे चरण की BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का बदल गया शेड्यूल,जानें अब कब होगी परीक्षा..

लाइव सिटीज, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जा रही दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि में बदलाव कर दिया गया है.14,15 और 16 दिसंबर को होनेवाली परीक्षा अब 7,14 और 15 दिसंबर को आयोजित की जायेगी.इस बदलाव की जानकारी खुद बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC)के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने दी है.

बताते चलें कि दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन भरने का समय अब खत्म होनेवाला है,वहीं आयोग आवेदन भरने के एक माह के भीतर ही परीक्षा लेने जा रही है.पहले यह परीक्षा 14,15 और 16 दिसंबर को घोषित की गयी थी पर अब इसमें बदलाव किया गया है और अब ये परीक्षा 7 दिसंबर से ही शुरू हो जायेगी.यानी तीन दिन की परीक्षा 7,14 और 15 दिसंबर को आयोजित की जायेगी. नये शिड्यूल के अनुसार 14 दिसंबर को होनेवाली परीक्षा 7 दिसंबर को, 15 को होनेवाली परीक्षा 14 को और 16 दिसंबर को होनेवाली परीक्षा 15 दिसंबर को ही होगी.वहीं 7 से 10 दिसंबर तक घोषित परीक्षा का शेड्यूल यथावत रखा गया है.

बदलाव के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल इस प्रकार होगा-

7 दिसंबर- संगीत कला(ओबीसी,एवं ईबीसी कल्याण वर्ग के लिए 9-10 क्लास और एससीएसटी के लिए 6 से 10 वीं क्लास तक के लिए.इसके साथ ही एससी एसटी,ओबीसी एवं ईबीसी स्कूल के प्रधानाध्यापक के लिए परीक्षा होगी.

08 दिसंबर-शिक्षा विभाग क्लास 9-10,एससी एसटी क्लास 6 से 10 के लिए हिंदी,अंग्रेजी,विज्ञान,गणित,सामाजिक विज्ञान,संस्कृत,उर्दू,अरबी,फारसी,बांग्ला,ललितकला,नृत्य,शारीरिक शिक्षा,मैथिली,संगीत एवं कम्प्यूटर की परीक्षा होगी.

09 दिसंबर-शिक्षा विभाग,ओबोसी एवं ईबीसी तथा एससी एसटी स्कूल के 6-8 वीं क्लास के शिक्षकों के लिए परीक्षा होगी

10 दिसंबर- शिक्षा विभाग की 6- 8 के लिए अंग्रेजी,हिन्दी,संस्कृत,उर्दू की परीक्षा

14 दिसंबर-एससी एसटी के साथ ओबीसी एवं ईबीसी स्कूल के लिए प्रधानाध्यापक पद,एससी एसटी कल्याण स्कूल के वर्ग एक से पांच तक के लिए सभी के लिए सामान्य,उर्दू और बांग्ला की परीक्षा

15 दिसंबर-शिक्षा विभाग,ओबीसी एवं ईबीसी स्कूल,एससी एवं एसटी स्कूल के वर्ग 11-12 के लिए सभी विषय की परीक्षा

वहीं परीक्षा का एडमिट कार्ड इस नवंबर माह के अंत तक अपलोड कर दिया जायेगा.इस संबंध में बीपीएससी चेयरमेन अतुल प्रसाद ने बताया कि दूसरे चरण के 7 से 15 दिसंबर तक ली जाने वाली परीक्षा के लिए जिलों से सेंटर की लिस्ट मागी है.ये लिस्ट उन्हे जल्द मिलने वाली है.इसके साथ ही अतुल प्रसाद ने कहा है कि एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को अपने रौल नंबर पहले से प्रावधान किया जायेगा ताकि किसी भी गलती से बचने के लिए अपनी परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट पर इसे कॉपी कर सके.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments