HomeBiharदुनियाभर में योग का जश्न, रिक्रूट प्रशिक्षण केन्द्र राजगीर में अंतराष्ट्रीय योग...

दुनियाभर में योग का जश्न, रिक्रूट प्रशिक्षण केन्द्र राजगीर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रशिक्षकों की निगरानी में योग अभ्यास का आयेजन

लाइव सिटीज, पटना: रिक्रूट प्रशिक्षण केन्द्र, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, राजगीर में 09वे अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह 6 बजे से योग्य प्रशिक्षकों की निगरानी में योग अभ्यास का आयेजन में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि श्री अरविंद कुमार, कमाण्डेंट (मुख्य प्रशिक्षण अधिकारी) सहित रि०प्र०कें राजगीर डा० सुरेन्द्र प्रताप यादव, कमाण्डेंट / चीफ मेडिकल आफिसर (एस०जी०) श्री फिरोज अली (उप० कमा०), श्री नील कमल भारद्वाज (उप कमा० ). श्री अजीत कुमार (सहा० कमा० ), श्री हरे राम (सहा0 कमा० ) श्री अमित कुमार (सहा0 कमा०), श्री चंदन कुमार तिवारी (सहा0 कमा० ) एवं श्री विनोद कुमार चिकित्सा अधिकारी सहित कैम्प में निवासरत केरिपुबल के अधिकारीयों व जवानों की महिलाओं एवं बच्चों ने भाग लिया।

सर्वप्रथम कार्यक्रम के आरम्भ में नील कमल भारद्वाज (उप०कमा०) ने योग के रुप में ज्ञात प्राचीन अभ्यास के स्थायी लाभों के बारे में बताया एवं छोटे-छोटे गावों एवं शहरों तक व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए इस संस्थान द्वारा 27/05/2023 से निरंतर अलग-अलग स्थानों पर योग से सम्बंधित विभिन्न प्रकार का कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। वर्ष 2023 अन्तराष्ट्रीय योग दिवस का आदर्श वाक्य “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” अर्थात् पूरी धरती एक ही परिवार है एवं सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें। अतः हम सभी को योग का अभ्यास निरंतर करना चाहिए जिससे की शारीरिक एवं मानसिक तौर पर मजबूत हो सके।

कार्यक्रम के समाप्ति के पश्चात् मुख्य अतिथि श्री अरविंद कुमार, कमाण्डेट (मुख्य प्रशिक्षण अधिकारी ) के द्वारा सभी अधिकारीयों जवानो एवं उनके परिवार के सदस्यों को योग दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दि गयी एवं योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते है। योग से होने वाले इन्ही फायदों के प्रति जागरुकता फैलाने के मकसद से प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होना चाहिए की योग एक प्रचीन अभ्यास है, जिसकी उत्पत्ती भारत में हुई और इससे शारीरिक, मानसिक एवं अध्यात्मिक लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments