HomeBiharछात्र का नाम स्कूल से काटा तो हेडमास्टर व BEO को जारी...

छात्र का नाम स्कूल से काटा तो हेडमास्टर व BEO को जारी हुआ समन, जानिए कहां हाजिर होने का मिला आदेश…

लाइव सिटीज, पटना: बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के निर्देश पर सरकारी स्कूलों में गैरहाजिर रहने वाले विद्यार्थियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है. लगातार तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं के नाम भी स्कूल से काटने का निर्देश उन्होंने दिया है.

वहीं जिलों में अब इसे लेकर सख्ती बरती जा रही है और स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थियों के नामांकन रद्द किए जा रहे हैं. अबतक एक लाख से अधिक विद्यार्थियों के नाम प्रदेश के स्कूलों से कट चुके हैं. वहीं पश्चिमी चंपारण में एक ऐसा मामला आया है जहां एक छात्र का नाम स्कूल से काटने पर स्कूल के प्रधानाध्यापक और प्रखंड शिक्षा अधिकारी को समन मिल गया है.

बेतिया में सातवीं कक्षा के एक विद्यार्थी का नामांकन मठिया मिडिल स्कूल के प्रधान ने रद्द कर दिया. इस कार्रवाई को उक्त बच्चे के पिता ने चैलेंज कर दिया. लौरिया अंचल के मठिया गांव निवासी ललन यादव ने अपने बेटे का नाम स्कूल से काटे जाने के विरोध में वाद दायर कर दिया. जिसपर सुनवाई के क्रम में जिला बाल अधिकार समिति की पूर्ण पीठ ने माना कि स्कूल की ये कार्रवाई शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 21ए का स्पष्ट उल्लंघन है.

वहीं दायर वाद में बताया गया कि उक्त छात्र अपनी बीमार मां की सेवा में करीब 20 दिन अनुपस्थित रहा. आरोप है कि सातवीं कक्षा के उक्त विद्यार्थी को तीन माह से अनुपस्थित बताकर उसका नामांकन विभागीय आदेश पर रद्द कर दिए जाने की जानकारी दी गयी और उसका नामांकन रद्द कर दिया गया है.

इस मामले की जानकारी देते हुए समिति के पूर्ण पीठ मठिया मध्य विद्यालय की नामांकन व उपस्थिति पंजी के साथ स्कूल के पीएम पोषण योजना के तहत संचालित मध्याह्न भोजन व्यवस्था की पंजी लेकर प्रधानाध्यापक और लौरिया के प्रखंड शिक्षा अधिकारी को सशरीर उपस्थित होने का सम्मन जारी कर दिया है. इतना ही नहीं उक्त निर्णय बाल अधिकार समिति के तीन सदस्यीय पूर्ण न्यायपीठ द्वारा एकमत होकर पारित करने की जानकारी जारी सम्मन में दी गई है.

बात यहीं तक नहीं ठहरी बल्कि बाल अधिकार की जिला स्तरीय न्यायपीठ ने अपने द्वारा भेजे गए सम्मन का अनुपालन सुनिश्चित कराने में विभागीय अपर मुख्य सचिव, जिलाधिकारी और जिला शिक्षा अधिकारी से भी सहयोग मांगा है. बता दें कि विभागीय आदेश के बाद जिलाभर के सैकड़ों स्कूलों के ऐसे हजारों विद्यार्थियों का नाम काट काट दिए जाने की चर्चा है. पश्चिमी चंपारण समेत पूरे बिहार में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों के नाम काटे जा रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments