HomeBiharदीपावली के बाद पटना की हवा हुई प्रदूषित, एयर क्वालिटी इंडेक्स 280...

दीपावली के बाद पटना की हवा हुई प्रदूषित, एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 के पार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार की राजधानी पटना में अचानक से प्रदूषण बढ़ गया है. यहां की हवा दिवाली के बाद एक बार फिर खराब हो चुकी है. ठंड बढ़ने के साथ ही पटना में वायु प्रदूषण बढ़ना शुरू हो गया है. अब जब दीपावली खत्म हुई है, एयर क्वालिटी इंडेक्स 280 को पार कर गया है. दीपावली में जमकर आतिशबाजी होने के कारण राजधानी पटना की हवा प्रदूषित हो गई है. लोग अब राजधानी में प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं.

गौरतलब हो कि, राजधानी पटना के सचिवालय के पास लगे बोर्ड में एयर क्वालिटी इंडेक्स 258, समनपुरा में 262, मुरादपुर में 268, दानापुर में 282 दिख रहा है. वैसे सुबह से ही ठंडी हवा चलने लगी है. इसका असर कहें तो वायु प्रदूषण पर पड़ा है और तेज हवा ने एयर क्वालिटी इंडेक्स को बढ़ने से रोका है. इसके वाबजूद राजधानी पटना के लोग अब प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं. फिलहाल जो हालात राजधानी पटना सहित अन्य जगहों की देखी जा रही है. उससे यह स्पष्ट है कि कहीं न कहीं राजधानी पटना के लोग अभी भी दम घोंटू हवा में सांस ले रहे हैं. अब देखना यह है कि ठंड बढ़ने के साथ बढ़ रहे वायु प्रदूषण से पटना के लोगों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कब तक निजात दिलाता है.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष का कहना है कि पटना में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार को लेकर कई उपाय किए जा रहे हैं. सड़क पर धूल कण नहीं हो इसको लेकर सुबह-शाम सड़क पर पानी का छिड़काव करवाया जाता है. खुले में निर्माण कार्य नहीं हो इसको लेकर भी पाबंदी है. सड़क के किनारे अंगीठी नहीं जलाया जाए. इसको लेकर भी पाबंदी है और अन्य उपायों पर भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार काम कर रहा है. ठंड बढ़ी है, कहीं न कहीं वायु का प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. इसका मुख्य कारण हवा में धूलकण का मिलना है. इसका उपाय करने में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगा हुआ है. बहुत जल्द ही हवा की गुणवत्ता को नियंत्रण में कर लिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments