HomeBiharगोपालगंज में निचले इलाके को खाली करने का आदेश, गंडक नदी खतरे...

गोपालगंज में निचले इलाके को खाली करने का आदेश, गंडक नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: नेपाल में जोरदार बारिश होने के बाद गंडक नदी उफान पर है. गोपालगंज में नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. पतहरा में खतरे के निशान को पार कर पानी का लेवल एक मीटर ऊपर पहुंच गया है. जलस्तर का बढ़ना लगातार जारी है. वाल्मीकिनगर बराज से गंडक नदी मे 2.90 लाख तो शाम छह बजे 2.39 लाख क्यूसेक डिस्चार्ज दर्ज की गई. नदी के बढ़ते जलस्तर से तटबंधों पर दबाव बढ़ा हुआ है.

बढ़ते जलस्तर को देखते हुए डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने निचले इलाके के लोगों से अपील की है कि वे सुरक्षित स्थल पर चले आएं. रात में ही पानी जिले के छह प्रखंडों के 43 गांवों में फैलने की आशंका है. संबंधित अंचलों के सीओ गांवों में माइक से लोगों से अपील कर रहे हैं. तटबंधों पर निगरानी बढ़ा दी गई है. तटबंधों पर अधिकारी और इंजीनियरों की टीम कैंप कर रही है.

सिधवलिया प्रखंड में मानसून की सक्रियता से हो रहा है मूसलाधार बारिश से रेनकट की समस्या उत्पन्न हो गई. सिधवलिया सीओ अभिषेक कुमार तटबंधों का निरीक्षण कर रेनकट को भरने के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली से मिट्टी से भरने का कार्य शुरू करा दिया.

बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्राइवेट नाव के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. बांध के प्रत्येक एक किलोमीटर पर गंडक विभाग के द्वारा दो कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं. रात में निगरानी के लिए जेनरेटर से लाइट की व्यवस्था की गई है. सरकारी छह नाव की व्यवस्था है. तिरपाल सहित अन्य सामग्री को स्टॉक किया गया है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments