HomeBiharप्याज की खेती पर मिल रही है 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी,...

प्याज की खेती पर मिल रही है 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कम लागत में बढ़िया मुनाफे की वजह से किसानों के बीच बागवानी की फसलें बेहद लोकप्रिय हो रही हैं. किसानों को इन फसलों की खेती करने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रोत्साहित भी किया जा रहा है. कई राज्यों में इन फसलों की खेती करने के लिए किसानों को बंपर सब्सिडी भी दी जा रही है.

बिहार सरकार द्वारा प्याज की खेती करने के लिये 98,000 रुपये प्रति हेक्टेयर इकाई लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी यानी 49,000 रुपये दिए जा रहे हैं. किसान इस सब्सिडी स्कीम का लाभ लेने के लिये बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर आसानी से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिये अपने नजदीकी जिले में उद्यान विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

प्याज की खेती को किसी भी उपजाऊ मिट्टी में उगाया जा सकता है. हालांकि, बलुई दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए उपयुक्त मानी जाती है. प्याज को कंद के रूप में उगाया जाता है. इसलिए जलभराव वाली भूमि में इसकी खेती को नहीं करना चाहिए. इसकी फसल के लिए 5 से 6 P.H. मान वाली भूमि की आवश्यकता होती है. इसकी खेती सर्द और गर्म दोनों ही जलवायु में की जा सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments