HomeBiharनीतीश कुमार का गया को बड़ा उपहार, घर -घर तक पहुंचा दिया...

नीतीश कुमार का गया को बड़ा उपहार, घर -घर तक पहुंचा दिया गंगाजल, कहा- सभी धर्मों के लिए समान रूप से हो रहा है काम

लाइव सिटीज, गया: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर में गंगाजल आपूर्ति योजना का शुभारंभ कर दिया है. अब प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 135 लीटर गंगाजल मिलेगा. यानी राजगीर में होने वाली पानी की किल्लत खत्म हो गई है. योजना के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज से राजगीर में गंगाजल की आपूर्ति शुरू हो गयी है. वर्ष 2019 में जल, जीवन, हरियाली अभियान की शुरुआत की गयी थी.

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान को शुरू करने से पहले सभी दलों के विधायक और विधान पार्षदों के साथ बैठक की गई. इसी अभियान का हिस्सा है हर घर नल जल योजना. उन्होंने कहा कि पहले गया में पानी की खूब दिक्कत होती थी. उन्होंने कहा कि  गंगा का जल हर घर, हर मंदिर, हर स्कूल, दफ्तर, होटल तक भी पहुंचेगा. अब पानी की कभी कोई समस्या नहीं होगी. अब हर आदमी के लिए रोज 135 लीटर जल रोज मिलेगा. न सिर्फ पीने, बल्कि नहाने, खाना बनाने, घर ढोने से लेकर पूजा के लिए भी नल से गंगा का जल मिलेगा.

सीएम नीतीश ने कहा कि मोकामा से गंगा जल लाया जा रहा है. राजगीर के लिए नवादा के मोतनाजे में गंगा जलाशय बनाया गया है. वहां से गया और नवादा के लिए भी अलग जलाशय बनाकर गंगा जल का संरक्षण होगा.  सभी धर्मों से जुड़े धर्म स्थलों के लिए राज्य सरकार समान रूप से काम कर रही है. सरकार के प्रयासों से बिहार में पर्यटन बढ़ा है. बोधगया में भी पर्यटन बढ़ा है. अभी पर्यटक यहां घूमकर लौट आते हैं. जब यहां सुविधाओं का विकास होगा, तो पर्यटक ठहरेंगे और ज्यादा वक्त बिहार में गुजारेंगे. बोधगया में होटल भी जल्दी ही बनकर तैयार हो जाएगा.

नीतीश कुमार ने कहा कि आपस में झगड़ा मत कीजिए. सौहार्द बनाकर रखिए. कुछ लोग माहौल बिगाड़ने में लगे रहते हैं. उनके चक्कर में मत पड़िए. बिहार ऐतिहासिक धरती है. बिहार के सबसे पुराने स्थलों में गया और राजगीर जैसे शहर हैं. बिहार सरकार युवाओं के लिए नौकरी उपलब्ध कराने पर काम कर रही है.  सरकार प्रयास करेगी कि यहां के लोगों को बिहार के साथ ही बाहर भी खूब नौकरियां और रोजगार मिले.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments